UP: पॉक्सो एक्ट के मामलों की हर हफ्ते समीक्षा के निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Mar 12, 2020 - 03:36 PM (IST)

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने महिलाओं एवं बच्चों की सुरक्षा को और सुदृढ़ बनाने के साथ-साथ महिला एवं बाल विरोधी अपराधों के मुकदमों में प्रभावी पैरवी किये जाने के निर्देश दिये हैं। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार प्रदेश सरकार ने पॉक्सो अधिनियम के तहत दर्ज मामलों की तेजी से जांच कर अदालतों में प्रभावी पैरवी कराये जाने तथा इसकी प्रगति समीक्षा हर हफ्ते करने के भी निर्देश दिये हैं ताकि बच्चों से जुड़े अपराधियों को कठोरतम दंड दिलवाया जा सके।

अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने बुधवार रात लोकभवन में बैठक में अदालतों में चल रहे मुकदमों में पैरवी की कार्यवाही की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने शासन स्तर पर भी पाक्सो एक्ट में हुई कार्यवाही तथा इससे जुड़े अभियोजन कार्यों की समीक्षा प्रत्येक सप्ताह किये जाने के निर्देश दिये।

विज्ञप्ति के अनुसार अवस्थी ने अपर पुलिस महानिदेशक (अभियोजन) को पॉक्सो एक्ट सहित सभी गंभीर अभियोगों में प्रभावी पैरवी सुनिश्चित करते हुये अभियुक्तों को शीघ्रातिशीघ्र अधिकतम सजा दिलाने के लिए पैरवी कार्य में तेजी लाये जाने के निर्देश दिये। अवस्थी ने जिला अधिकारियों एवं पुलिस कप्तानों को मॉनीटरिंग सेल की नियमित रूप से बैठकें करने निर्देश दिए।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static