UP International Trade Show: AI से साकार हुई अयोध्या, ''रामायण दर्शन'' में श्रीराम की तस्वीरों देख कायल हुई दुनिया

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2024 - 01:07 PM (IST)

UP International Trade Show: यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में उत्तर प्रदेश के संस्कृति विभाग की तरफ से स्टॉल लगाकर AI रामायण प्रस्तुत की गई है।संस्कृति विभाग द्वारा 'रामायण दर्शन' नाम की इस प्रदर्शनी में AI के माध्यम से पूरी रामायण को दिखाया है। योगी सरकार की मंशा के अनुरूप, प्रभु श्रीराम के जीवन चरित्र और त्रेतायुगीन अयोध्या के वैभव को किया गया है। शो के दूसरे संस्करण में श्रीराम की तस्वीरों देख दुनिया कायल हो गई।

PunjabKesari
संस्कृति विभाग द्वारा 'रामायण दर्शन' नाम की इस प्रदर्शनी में इस्तेमाल की गई सभी तस्वीरों का AI के जरिए निर्माण किया गया है। इसमें श्री राम के जीवन चरित्र को दिखाया गया है, कि किस तरह से राम अपने भाइयों के साथ में शिक्षा ग्रहण करते हैं, उसके बाद सीता स्वयंवर, वनवास, सीता हरण, लंका दहन और रावण का वध यानी पूरी रामायण को AI के माध्यम से यहां पर प्रस्तुत किया गया है।

PunjabKesari
गुरुकुल शिक्षा, सीता स्वयंवर, वनवास, सीता हरण, लंका दहन और रावण वध जैसे प्रभु श्रीराम के विभिन्न प्रसंगों को 'रामायण दर्शन' में प्रदर्शित किया गया है। यहां आकर पूरा माहौल राममय हो जाएगा, लोग यहां पर आकर सेल्फी भी ले रहे हैं और संपूर्ण रामायण का साक्षात भी कर रहे हैं।

PunjabKesari
बता दें कि ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर में 29 सितंबर 2024 तक यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के दूसरे संस्करण का भव्य आयोजन हो रहा है। इस आयोजन में न केवल उत्तर प्रदेश के प्रमुख व्यापारिक अवसरों की प्रदर्शनी होगी, बल्कि प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर, शिल्पकला, पारंपरिक व्यंजन और मनोरंजन के रंगारंग कार्यक्रमों की झलकियां भी देखने को मिलेंगी। यह शो व्यापारिक अवसरों के साथ-साथ राज्य की सांस्कृतिक संपदा को दुनिया के सामने लाने का एक महत्वपूर्ण मंच साबित होगा। यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के माध्यम से विश्व के 80 देशों तक यूपी के 75 जिलों की विरासत पहुंचेगी।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static