UP विधान परिषद: 11 सीटों के लिए 1 दिसंबर को होगा मतदान

punjabkesari.in Monday, Nov 02, 2020 - 08:10 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिए स्नातक क्षेत्र की पांच तथा शिक्षक क्षेत्र की छह सीटों के लिए एक दिसम्बर को मतदान होगा। भारत निर्वाचन आयोग ने सोमवार को उत्तर प्रदेश में शिक्षक-स्नातक विधान परिषद सदस्य के चुनाव की तारीख का ऐलान किया है। प्रदेश में एक दिसंबर को विधान परिषद शिक्षक-स्नातक के चुनाव के लिए मतदान होगा। इसमें शिक्षक क्षेत्र के छह तथा स्नातक क्षेत्र की पांच सीटों पर मतदान होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने सोमवार को यहां बताया कि 11 सीटों पर विधान परिषद के सदस्यों का कार्यकाल छह मई को समाप्त हो गया था। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिये लागू लॉकडाउन के कारण उस समय चुनाव की तारीख घोषित नहीं की गई थी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में स्नातक क्षेत्र में लखनऊ से विधान परिषद सदस्य कांति सिंह, वाराणसी के केदारनाथ सिंह, आगरा के डॉ. असीम यादव, मेरठ के शिक्षक नेता हेम सिंह पुंडीर व इलाहाबाद के डॉ. यज्ञ दत्त शर्मा और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में लखनऊ के उमेश द्विवेदी, वाराणसी के चेत नारायण सिंह, आगरा के जगवीर किशोर जैन, मेरठ से शिक्षक नेता ओम प्रकाश शर्मा, बरेली-मुरादाबाद से संजय कुमार मिश्रा तथा गोरखपुर-फैजाबाद क्षेत्र के ध्रुव कुमार त्रिपाठी का कार्यकाल समाप्त हो गया है। 

शुक्ला ने बताया कि इसके लिए पांच नवंबर को अधिसूचना जारी होगी, जबकि प्रत्याशी 12 नवंबर तक अपना पर्चा दाखिल कर सकेंगे जबकि 17 नवंबर तक नाम वापसी हो सकेगी। एमएलसी शिक्षक-स्नातक चुनाव का मतदान एक दिसंबर को होगा। मतदान सुबह आठ बजे शुरू होकर शाम पांच बजे तक होगा। इसका परिणाम तीन दिसंबर को आएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static