UP MLC Election Result 2022: सुबह 8 बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना शुरु, BJP बनाएगी रिकॉर्ड?

punjabkesari.in Tuesday, Apr 12, 2022 - 09:59 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन वाले 35 क्षेत्रों की 36 सीटों के लिये हो रहे चुनाव में मतदान वाली 27 सीटों पर मंगलवार को मतगणना शुरु हो गयी। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय की ओर से दी गयी जानकारी के मुताबिक पूर्व निर्धारित चुनाव कार्यक्रम के तहत कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज सुबह आठ बजे से मतगणना शुरु हो गयी। मतदान वाले 58 जिलों में स्थित 27 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये 09 अप्रैल को 739 मतदान केन्द्रों पर कुल 1,20,657 मतदाताओं में से लगभग 98 प्रतिशत ने मतदान किया था।       

इन सीटों पर चुनाव के मैदान में मौजूद कुल 95 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज मतगणना के बाद आज शाम को हो जायेगा। गौरतलब है कि स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन वाली सीटों पर लोकसभा और विधानसभा के सदस्यों के अलावा ग्राम पंचायतों, ब्लॉक एवं नगर निगम सहित सभी प्राधिकरणों के निर्वाचित प्रतिनिधि मतदान करते हैं।       

सीईओ कार्यालय ने स्पष्ट किया कि जिन नौ सीटों पर मतदान की नौबत नहीं आयी है उनमें सिफर् एक उम्मीदवार ही चुनाव मैदान में है। इन सभी सीटों पर पर सिर्फ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार का नामांकन हो पाने के कारण इन्हें निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया है। निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से मतगणना कराने के लिए सभी जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी की है। मतगणन स्थलों पर किसी तरह की अव्यवस्था पैदा न हो इसके लिए प्रशासन ने पूरे इंतजाम किये हैं। मतगणना के लिए पृथक प्रवेश एवं निकासी द्वार बनाये गये हैं जिससे मतगणना कर्मी और प्रत्याशी आदि आ जा सकेंगे।

मतगणना स्थल के आसपास किसी तरह के व्यावधान से बचने के लिए बैरियर प्वांइट और यातायात डायवर्जन प्वांइट बनाये गये हैं, जहां व्यवस्थाएं संभालने की जिम्मेदारी क्षेत्राधिकारी नगर और प्रभारी, यातायात को दी गयी है। जिन नौ सीटों पर भाजपा को वॉकओवर मिला है, उनमें से मिर्जापुर सोनभद्र सीट पर समाजवादी पार्टी (सपा) के अधिकृत उम्मीदवार रमेश यादव ने चुनाव लड़ने से मना कर दिया। इस सीट पर भाजपा के प्रत्याशी विनीत सिंह निर्विरोध चुने गये। इसी प्रकार बदायूं सीट पर सपा के उम्मीदवार विनोद कुमार शाक्य, गाजीपुर सीट पर भोलानाथ शुक्ला और हरदोई सीट पर सपा के राजिउद्दीन ने अपना नामांकन वापस ले लिया। इस कारण से बदायूं सीट पर भाजपा के प्रत्याशी वागीश पाठक, गाजीपुर सीट पर भाजपा के विशाल सिंह चंदेल और हरदोई में अशोक अग्रवाल को निर्विरोध चुना गया।       

अलीगढ़ हाथरस सीट पर सपा के उम्मीदवार जसवंत सिंह का नामांकन चुनाव आयोग द्वारा जांच में रद्द होने के कारण भाजपा के चौधरी ऋषिपाल सिंह की जीत का रास्ता सुगम हो गया है। इसी प्रकार लखीमपुर खीरी सीट पर सपा के अनुराग पटेल और मथुरा एटा मैनपुरी क्षेत्र की दोनों सीटों पर सपा के प्रत्याशियों का नामांकन रद्द घोषित हो जाने से इन सीटों पर भाजपा के उम्मीदवारों को निर्विरोध घोषित किया गया है। बुलंदशहर गौतम बुद्ध नगर सीट पर सपा रालोद ने संयुक्त उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारा था लेकिन अंतिम वक्त में उसने अपना नामांकन वापस लेकर भाजपा की राह को आसान बना दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static