UP Monsoon Session: यूपी विधानसभा मानसून सत्र में आज होगी अनुपूरक बजट पर चर्चा, विपक्षी सदस्य उठाएंगे जनहित के मुद्दे

punjabkesari.in Thursday, Aug 01, 2024 - 10:07 AM (IST)

UP Assembly Monsoon Session: उत्तर प्रदेश विधानसभा के मॉनसून सत्र का आज चौथा दिन है। सदन की कार्यवाही सुबह 11ः00 बजे शुरू होगी। आज सदन में अनुपूरक बजट पर चर्चा की जाएगी। साथ ही अन्य विधाई कार्य भी किए जाएंगे। वहीं, विपक्ष ने भी सरकार को घेरने की तैयारी कर रखी है। विपक्ष आज जनहित के मुद्दे भी उठाएंगे। सदन में कई जनहित के मुद्दे रखे जाएगे। जिस पर चर्चा होगी। प्रश्न काल से लेकर प्रश्नों के जवाब भी सदन में दिए जाएंगे। सदन में आज  भी हंगामे के आसार है।

सरकार ने पेश किया 12,909 करोड़ का बजट  
बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को राज्य विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिये 12,909 करोड़ रुपये से अधिक का अनुपूरक बजट पेश किया। इस बजट में सर्वाधिक आवंटन औद्योगिक विकास के लिए है। औद्योगिक विकास के लिए 7500.18 करोड़ रुपये आवंटित किए गए है। आज मानसून सत्र के चौथे दिन अनुपूरक बजट की अनुदान मांगों पर भी आज चर्चा की जाएगी। अनुपूरक बजट को चर्चा के बाद पास कराया जाएगा।  

विपक्षी सदस्य उठाएंगे ये मुद्दे
सदन की आज की कार्यवाही के दौरान भी काफी हंगामा होने वाला है। विपक्षी सदस्य कानून व्यवस्था से लेकर महंगाई, बेरोजगारी, शिक्षा व्यवस्था व पेपर लीक के विषयों को लेकर सरकार से सवाल पूछेंगे। कई घटनाओं को लेकर गठित जांच आयोग की रिपोर्ट भी सदन के पटल पर रखी जाएगी।इसके साथ ही कई जन्मतिथियों की तरफ से उनके क्षेत्र की समस्याओं और विकास कार्यों को लेकर याचिका भी दाखिल की जाएगी। इन याचिकाओं के आधार पर उनकी समस्याओं के निस्तारण के लिए सड़क आदि के निर्माण कार्य को लेकर चर्चा करते हुए विभागों से बजट दिलाने की व्यवस्था कराने का प्रयास किया जाएगा। कार्यवाही के दौरान कई विधेयक भी पेश किए जाएंगे। उन पर चर्चा के बाद पारित करने या विधेयकों को पास करने के लिए प्रवर समिति के पास भेजने जैसे मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। वहीं, जीएसटी व अन्य विभागों की तरफ से जांच कमेटी की रिपोर्ट भी पेश की जाएगी।

सदन में पेश किए जाएगी ये जांच रिपोर्ट
विधानसभा में आज माफिया अतीक व उसके भाई की हत्या की जांच आयोग की रिपोर्ट भी पेश की जाएगी। जस्टिस बाबा साहेब भोंसले की अध्यक्षता वाले पांच सदस्यीय जांच आयोग की रिपोर्ट भी पेश होगी। माफिया अतीक के बेटे असद व उसके सहयोगी के साथ हुई पुलिस मुठभेड़ की रिपोर्ट भी रखी जाएगी। साथ ही जांच के लिए बने जस्टिस राजीव लोचन मेहरोत्रा की रिपोर्ट आज विधानसभा में रखी जाएगी। सीएजी रिपोर्ट भी सदन के पटल पर रखी जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static