UP News: पेपर लीक और सॉल्वर गैंग से निपटने के लिए लागू होगा नया कानून, CM Yogi ने दिए निर्देश

punjabkesari.in Sunday, Jun 09, 2024 - 08:22 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न विभागों में रिक्त पदों पर चयन प्रक्रिया तेज करने के लिए शनिवार को विभिन्न चयन आयोगों के अध्यक्षों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। इस बैठक में सीएम योगी ने कहा कि चयन परीक्षाओं की शुचिता के साथ खिलवाड़ स्वीकार नहीं किया जाएगा। पेपर लीक और सॉल्वर गैंग से निपटने के लिए बनेगा नया कानून लागू किया जाएगा। ऐसे अपराध में संलिप्त हर अपराधी के खिलाफ ऐसी कठोरतम कार्रवाई की जाए, जो नजीर बने।

परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगीः योगी
सीएम योगी ने कहा कि भर्ती परीक्षाओं की शुचिता, गोपनीयता और पारदर्शिता के लिए व्यापक सुधार होने जा रहा है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर सॉल्वर गैंग/पेपर लीक कराने जैसी गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए नया कानून तैयार हो रहा है। उन्होंने कहा कि पेपर लीक कराने वालों और सॉल्वर गैंग के खिलाफ होगी कठोरतम करवाई होगी। केवल सरकारी या वित्त पोषित शिक्षण संस्थान ही परीक्षा केंद्र बनेंगे। परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी।

परीक्षाओं के लिए कैलेंडर समय से जारी करेंः सीएम योगी  
सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार में रिक्त पदों पर चयन प्रक्रिया तेज होगी। चयन आयोगों से अपेक्षा है कि वे परीक्षाओं के लिए कैलेंडर समय से जारी करें और कड़ाई के साथ उसका अनुपालन करें। सभी चयन आयोग परस्पर समन्वय से यह सुनिश्चित करें कि एक दिन में एक ही परीक्षा आयोजित की जाए। कुछ पदों के लिए शैक्षिक अर्हता निर्धारण में ‘समकक्ष योग्यता’ के संबंध में विसंगतियों की सूचना प्राप्त हुई है। उन्होंने निर्देश दिया कि पेपर सेट होने से लेकर रिजल्ट तक पूरी प्रक्रिया में बड़े सुधार होंगे। हर पाली में 02 या अधिक पेपर सेट जरूर होने चाहिए। प्रत्येक सेट के प्रश्न पत्र की छपाई अलग-अलग एजेंसी का माध्यम से कराना बेहतर होगा। इसके अलावा सीएम ने कहा कि केंद्र आवंटन में महिलाओं और दिव्यांगों की आवश्यकताओं का ध्यान रखें। परीक्षा से पूर्व, परीक्षा के दौरान और परीक्षा के उपरांत शासन स्तर के शीर्ष अधिकारियों तथा एसटीएफ के संपर्क में चयन आयोग रहें। 

   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static