UP पंचायत इलेक्शनः छिटपुट घटनाओं के बीच चौथे व अंतिम चरण में 75.38 प्रतिशत हुआ मतदान

punjabkesari.in Friday, Apr 30, 2021 - 09:06 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बृहस्पतिवार को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के चौथे और अंतिम चरण में छिटपुट घटनाओं के बीच औसतन 75.38 प्रतिशत मतदान हुआ। राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, चौथे चरण में राज्य के 17 जिलों में हुए मतदान में औसतन 75.38 प्रतिशत वोट पड़े। राज्य में चारों चरणों के चुनाव में औसतन 72.72 फीसदी मतदान हुआ। गत 15 तथा 19 अप्रैल को हुए पहले एवं दूसरे चरण के चुनाव में 71-71 फीसद मतदान हुआ था। वहीं, 26 अप्रैल को हुए तीसरे चरण के चुनाव में 73.5 फीसदी वोट पड़े थे।

बता दें कि चौथे और अंतिम चरण में पंचायतों की दो लाख 10 हजार से ज्यादा सीटों के लिए पांच लाख 27 हजार से अधिक उम्मीदवारों का चुनावी भाग्य मतपेटियों में बंद हो गया। चौथे चरण में अंबेडकर नगर, अलीगढ़, कुशीनगर, कौशांबी, गाजीपुर, फर्रुखाबाद, बुलंदशहर, बस्ती, बहराइच, बांदा, मऊ, मथुरा, शाहजहांपुर, संभल, सीतापुर, सोनभद्र तथा हापुड़ जिलों में मतदान हुआ। मथुरा में मतदान के दौरान दो प्रतिद्वंदी प्रत्याशियों के गुटों के बीच हिंसा और गोली चलने की वारदात हुई जिसमें आठ लोग घायल हो गए। पुलिस ने इस मामले में छह लोगों को गिरफ्तार किया है।

अपर पुलिस अधीक्षक शिरीष चंद्र ने बताया कि यह घटना रखोली ग्राम पंचायत के नेहरा गांव में हुई जहां प्रधान पद के परस्पर प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवारों सियाराम तथा मलखान के समर्थकों के बीच विवाद के दौरान गोलीबारी हुई। इसकी वजह से मतदान कुछ देर के लिए प्रभावित हुआ। हालांकि पुलिस ने मौके पर मुस्तैदी दिखाते हुए स्थिति को नियंत्रण में कर लिया। अपर पुलिस अधीक्षक ने पुलिस द्वारा गोली चलाए जाने से इनकार किया और कहा कि इस घटना के दोषी लोगों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून तथा गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

उधर, शाहजहांपुर से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक चौथे चरण में चुनाव ड्यूटी कर रहे एक कर्मचारी की तबीयत बिगड़ने के बाद उसकी मौत हो गई, जबकि एक महिला मतदान कर्मी द्वारा अपनी तबीयत खराब होने पर बनाया गया वीडियो वायरल हो गया, जिसके बाद उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static