Second Phase Elections In UP: दूसरे चरण में किस सीट पर कौन है उम्मीदवार, जानिए कौन है कितना दमदार प्रत्याशी ?

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2024 - 02:16 PM (IST)

Second Phase Elections In UP: उत्तर प्रदेश में पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को खत्म हो चुका है। वहीं, 26 अप्रैल को दूसरे  चरण का मतदान होने वाला है, जिसको लेकर पश्चिमी यूपी के इन आठ सीटों पर सियासी सरगर्मी तेज हो गई है। बता दें कि दूसरे चरण में अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा लोकसभा में मतदान होना है। 

आपको बता दें कि इस चरण में अमरोहा को छोड़कर बाकी सभी सीटें बीजेपी ने जीती थी। इस बार फिर इन सीटों पर एनडीऔ और इंडिया के बीच जबरदस्त टक्कर है। दोनों ओर से कई दिग्गज मैदान में हैं।

अमरोहा लोकसभा सीट
इस लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने कंवर सिंह तंवर को मैदान में उतारा है तो वहीं सपा कांग्रेस की तरफ से दानिश अली और बसपा के मुजाहिद हुसैन को टिकट दिया गया है। अब यहा पर मुकाबला त्रिकोणीय होता दिखाई दे रहा है। ये सीट मुस्लिम बहुल सीट है ऐसे में में बसपा ने बसपा और गठबंधन की ओर से दोनों मुस्लिम प्रत्याशी होने की वजह से वोट कटना तय है वहीं रालोद के आने से यहां बीजेपी और मजबूत हुई है।

मेरठ लोकसभा सीट
मेरठ लोकसभा की तरफ नजर डाले तो भाजपा ने अरुण गोविल पर विश्वास जताया है कि जो कि  प्रसिद्ध धारावाहिक रामायण में प्रभु राम की भूमिका निभा चुके हैं। वहीं बसपा ने देवव्रत त्यागी और सपा ने सुनीता वर्मा को टिकट दिया है। मेरठ सीट पर पहले भी बीजेपी का ही क़ब्ज़ा था।

गाजियाबाद लोकसभा सीट
भाजपा ने गाजियाबाद लोकसभा सीट से  दो बार सांसद रहे वीके सिंह का टिकट काटकर अतुल गर्ग को उम्मीदवार बनाया है। जबकि गठबंधन में ये सीट कांग्रेस के पाले में हैं। कांग्रेस ने यहां से डॉली शर्मा को टिकट दिया है तो वहीं बसपा से नंद किशोर पुंडीर मैदान में है।

गौतमबुद्धनगर लोकसभा सीट
गौतमबुद्धनगर सीट से बीजेपी ने लगातार दो बार सांसद रहे डॉ महेश शर्मा को फिर से टिकट दिया है। बसपा की ओर से राजेंद्र सोलंकी मैदान में हैं वहीं समाजवादी पार्टी ने इस सीट से महेन्द्र नागर को टिकट दिया है। तीनों प्रत्याशी अलग-अलग जातियों से हैं ऐसे में इस सीट पर लड़ाई दिलचस्प है। 

बुलंदशहर लोकसभा सीट
आपको बता दें कि बुलंदशहर सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है, यहां पर भाजपा ने 2014 और 2019 में लगातार कमल खिलाया है।  बीजेपी ने यहां से भोला सिंह को फिर से मैदान में उतारा है। वहीं सपा-कांग्रेस गठबंधन से शिवराम वाल्मीकि और बसपा ने नगीना से सांसद रहे गिरीश चंद्र पर दांव लगाया है। 2009 को छोड़कर 1991 से यहाँ लगातार बीजेपी की जीत होती रही है। 

अलीगढ़ लोकसभा सीट
अलीगढ़ लोकसभा सीट पर भी भाजपा का दबदबा है, भाजपा ने वर्तमान सांसद सतीश गौतम को ही टिकट दिया है। बसपा ने यहां मुस्लिम प्रत्याशी गुफ़रान नूर का टिकट काटकर बीजेपी से ही आए हितेंद्र कुमार को टिकट दिया है। समाजवादी पार्टी से जाट बिरादरी के बिजेंद्र सिंह मैदान में है। इस सीट पर भी मुस्लिम वोटर निर्णायक भूमिका निभाते हैं लेकिन तीनों दलों में किसी ने मुस्लिम प्रत्याशी नहीं उतारा है।

मथुरा लोकसभा सीट
मथुरा लोकसभा सीट VIP सीट मानी जाती है। इस सीट से लगातार दो बार फ़िल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी सांसद रही है। इस बार भी वो बीजेपी की ओर से चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस ने यहां से मुकेश धनगर को टिकट दिया है। बहुजन समाज पार्टी ने यहां जाट बिरादरी से आने वाले आईआरएस रहे सुरेश सिंह को प्रत्याशी बनाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Imran

Recommended News

Related News

static