UP: PM मोदी ‘ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी' में होंगे शामिल, 1406 परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास... जानें लखनऊ से लेकर कानपुर तक का पूरा शेड्यूल

punjabkesari.in Thursday, Jun 02, 2022 - 10:27 PM (IST)

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को यहां उत्तर प्रदेश निवेशक सम्मेलन (यूपी इन्वेस्टर्स समिट) की तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी) में शामिल होंगे और राज्य में 80,000 करोड़ रुपये से अधिक की 1,406 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। परियोजनाओं में कृषि और संबद्ध, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स, एमएसएमई, विनिर्माण, अक्षय ऊर्जा, फार्मा, पर्यटन, रक्षा एवं एयरोस्पेस, हथकरघा तथा कपड़ा आदि जैसे विविध क्षेत्र शामिल हैं।एक सरकारी बयान के मुताबिक कार्यक्रम में देश के नामी उद्योगपति गौतम अडाणी, कुमार मंगलम बिड़ला, निरंजन हीरानंदानी और मैथ्यू आइरीज भी अपने विचारों को साझा करेंगे। कार्यक्रम में देश-दुनिया के नामी उद्योगपति भी शामिल होंगे। बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर 2018 में हुए निवेशक सम्मेलन में चार लाख 68 हजार करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव आए थे, जिसकी पहली और दूसरी के बाद अब तीसरी जीबीसी होने जा रही है। बयान के मुताबिक तीसरी जीबीसी में 80 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव धरातल पर उतर रहे हैं।

 

blockquote class="koo-media" data-koo-permalink="https://embed.kooapp.com/embedKoo?kooId=34422077-dbe9-4d8f-a266-b8ca6308fc29" style="background:transparent;border: medium none;padding: 0;margin: 25px auto; max-width: 550px;">
Koo App

यहां जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, इसमें एमएसएमई क्षेत्र में 805 परियोजनाएं लगाई जाएंगी जिसके बाद 275 परियोजनाएं कृषि क्षेत्र और सहायक उद्योगों और 65 परियोजना फार्मा और चिकित्सा आपूर्ति की होंगी। इसके अलावा शिक्षा से जुड़ी 1,183 करोड़ रुपये मूल्य की छह परियोजना, डेयरी से जुड़ी 489 करोड़ रुपये की सात परियोजना, पशुपालन से जुड़ी 224 करोड़ रुपये की छह परियोजनाएं भी इसमें शामिल हैं। बयान के मुताबिक देश में सर्वाधिक 14.2 फीसदी, 90 लाख एमएसएमई प्रदेश में है। तीसरे जीबीसी में प्रदेश में एमएसएमई के 4459 करोड़ के प्रोजेक्ट लग रहे हैं। इनमें प्रमुख रूप से आगरा में दो, अलीगढ़ में तीन, अमेठी में दो, अयोध्या में एक, बाराबंकी में सात, बरेली में दो, चंदौली में एक, इटावा में एक, फतेहपुर में दो, फिरोजाबाद में एक, गौतमबुद्धनगर में 40, गाजियाबाद में छह, गोरखपुर में छह, हरदोई में चार, हाथरस में एक, जौनपुर में एक, कानपुर देहात में चार, कानपुर नगर में चार, लखीमपुर खीरी में एक, लखनऊ में आठ, मथुरा में 15, मेरठ में एक, मुरादाबाद में एक, प्रयागराज में एक, सहारनपुर में एक, शाहजहांपुर में एक, सीतापुर में एक और वाराणसी में दो सहित अन्य स्थानों पर प्रोजेक्ट लग रहे हैं।

प्रदेश में आ रही इन परियोजनाओं की निवेश लागत के संबंध में बताया गया कि इनमें 19,928 करोड़ रुपये मूल्य के सात डेटा सेंटर, 11,297 करोड़ रुपये मूल्य के कृषि और इससे संबंध उद्योग, 7,876 करोड़ रुपये मूल्य के आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स, 6,632 करोड़ रुपये मूल्य की 13 ढांचागत परियोजनाएं और 6,227 करोड़ रुपये मूल्य की विनिर्माण परियोजनाएं शामिल हैं। शुक्रवार को होने जा रही तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में यूनिवर्सिटी से लेकर डेयरी प्लांट तक लग रहे हैं। एक सरकारी बयान के मुताबिक समारोह में आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला, अडाणी समूह के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक गौतम अडाणी, आईटीसी लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संजीव पुरी, हीरानंदानी समूह के प्रबंध निदेशक निरंजन हीरानंदानी, जिंदल सूमह के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सज्जन जिंदल, लुलु ग्रुप के प्रबंध निदेशक युसूफ अली, वीपी एयर लिक्विड के मैथ्यू आइरीज़ आदि शामिल होंगे।

वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा जारी बयान के अनुसार सरकारी बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री शुक्रवार सुबह लगभग 11 बजे इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान, लखनऊ पहुंचेंगे, जहां वे उप्र निवेशक सम्मेलन की तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में भाग लेंगे। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के दौरान प्रधानमंत्री 80,000 करोड़ रुपये से अधिक की 1406 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। पीएमओ के बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री दोपहर लगभग पौने दो बजे कानपुर के परौंख गांव पहुंचेंगे, जहां वे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ पथरी माता मंदिर के दर्शन करेंगे। इसके बाद दोपहर करीब दो बजे वे डॉ. बीआर आंबेडकर भवन जाएंगे। प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति कोविंद के पैतृक घर ‘‘मिलन केंद्र'' भी जाएंगे। उनके घर को सार्वजनिक उपयोग के लिए दान कर दिया गया था, जिसे बाद में एक सामुदायिक केंद्र (मिलन केंद्र) में तब्दील कर दिया गया था।

मोदी परौंख गांव में एक सार्वजनिक समारोह में भी शामिल होंगे। गौरतलब है कि 21-22 फरवरी, 2018 को ‘यूपी इन्वेस्टर्स समिट 2018' आयोजित किया गया था, जबकि पहली ‘ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी' 29 जुलाई, 2018 को और दूसरी ‘ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी' 28 जुलाई, 2019 को आयोजित की गई थी। पहली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के दौरान, 61,500 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की 81 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया था और दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 67,000 करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली 290 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया शुक्रवार को यह समारोह गोमती नगर में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित किया जा रहा है जहां सड़कों को सजाया गया है और डिवाइडर की रंगाई पुताई की गई है। साथ ही विशेष लाइटिंग की व्यवस्था की गई है।

कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और बड़ी संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं इस भव्य आयोजन की व्यवस्था पर नजर रख रहे हैं। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के कानपुर देहात में होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने वहां गए और पूरे कार्यक्रम के बारे में अधिकारियों से बात की। अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार रात को अपने सरकारी आवास पर उद्योग जगत के कुछ दिग्गजों के साथ रात्रि भोज किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static