UP STF को बड़ी सफलता, CTET परीक्षा का पेपर आउट कराने वाले आरोपी को दबोचा

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 08:01 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस की विशेष टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test) परीक्षा का पेपर आउट कराकर उम्मीदवारों से मोटी रकम लेकर भर्ती कराने वाले गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। एसटीएफ सूत्रों के मुताबिक लखनऊ के गाजीपुर थाना के इंदिरा नगर निवासी अमित सिंह को इस संबंध में गिरफ्तार किया गया है। उसके पास से तीन मोबाइल फोन, 137 वक्र सीटेट परीक्षा के प्रमाण पत्र, 28 अलग-अलग परीक्षाओं के प्रवेश पत्र की छाया प्रति, पांच चेक बुक, चार पासबुक, एक लैपटॉप और 510 रुपये नकद बरामद किये गये हैं।

मोटी रकम लेकर CTET Exam पास कराने की फिराक में था आरोपी 
सूत्रों के मुताबिक एसटीएफ फील्ड इकाई मेरठ से ज्ञात हुआ कि लखनऊ का रहने वाला अमित सिंह, जो मेरठ से सीटेट का पेपर आउट कराने में वांछित है, 17 जनवरी को आयोजित होने वाली सीटेट( CTET Exam ) की परीक्षा में भी पेपर आउट कराकर अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर भर्ती कराने की फिराक में है। एसटीएफ की साइबर टीम इसके बाद सक्रिय हुई और मंगलवार की शाम अमित को गिरफ्तार कर लिया।

लखनऊ में कोचिंग सेन्टर चलाता है आरोपी 
गिरफ्तार आरोपी अमित सिंह ने बताया कि उसने कामर्स से पीएचडी किया है और द मास्टर हब नाम से लखनऊ में कोचिंग सेन्टर चलाता है। उसने माना कि वह एक संगठित गिरोह चलाता है जिसमें महेक सिंह, विवेक शर्मा उफर् विक्की, पारितोष तिवारी, लक्ष्मी नारायण सिंह व विनय राय शामिल है। हम लोग एक साथ मिलकर होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं का प्रश्न पत्र लीक कराकर अभ्यर्थियों से अवैध रूप से मोटी रकम लेकर धन अर्जित करते हैं।
​​​​​​​
दो लाख से ढाई लाख रुपये लेकर व्हाट्सएप के माध्यम से पेपर भेजने का आरोप 
इसी क्रम में 2023 में होने वाली CTET परीक्षा का पेपर दिनांक 12 व 13 जनवरी को पेपर शुरू होने के एक घंटे पहले लक्ष्मीनारायण सिंह व विनायक राय ने हमें व्हाट्सएप के माध्यम से दिया था, जो हमने महेक सिंह, व कई अन्य लोगों को दो लाख से ढाई लाख रुपये लेकर व्हाट्सएप के माध्यम से भेजा था। दिनांक 16 जनवरी को भी हम लोग पेपर आउट कराने वाले थे, परन्तु पुलिस की सक्रियता देखकर हम लोग डर गए और पेपर आउट नही करवा पाये। मैने अपने मोबाइल फोन से व्हाट्सएप का पूरा डेटा डिलीट कर दिया था, परन्तु डिलीट करने से पहले मैने 13 जनवरी की परीक्षा का सम्पूर्ण लीक प्रश्न पत्र अपने दूसरे मोबाइल में सुरक्षित कर दिया था जो अभी भी मौजूद है। गिरफ्तार अमित के खिलाफ पुलिस ने एक और मामला दर्ज किया है। मामले की जांच की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static