UP Weather: यूपी में जमकर बरस रहे बादल, 50 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी; वज्रपात की भी चेतावनी

punjabkesari.in Sunday, Jun 30, 2024 - 12:42 PM (IST)

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में अब मानसून झमाझम बरस रहा है। कई जिलों में हल्की से मध्यम बरसात हुई और कई में मूसलाधार बारिश हुई। बारिश के साथ-साथ बिजली गिरने से कई लोगों की मौत हो गई। बारिश की वजह से यहां लोगों को गर्मी से राहत भी मिली तो कई लोगों के लिए बारिश आफत बनकर आई। इसी बीच मौसम विभाग ने बरसात का यह सिलसिला जारी रहने का आसार दिया है। विभाग ने प्रदेश के 50 जिलों में भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है। कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है।

आज से बढ़ेगी बारिश की तीव्रता
जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार को राजधानी समेत मध्य और पूर्वी यूपी के 20 से अधिक जिलों में जमकर बादल बरसे। शनिवार के मौसम पर इसका असर भी दिखा। आज यानी रविवार को भी इसका असर दिख रहा है और कई इलाकों में बादल बरस रहे है। मौसम विभाग के अनुसार, आज बारिश में तेजी आएगी। 50 से अधिक जिलों में गरज-चमक के साथ झमाझम बरसात के पूर्वानुमान हैं। यह सिलसिला आगामी दो जुलाई तक जारी रहने के पूरे आसार हैं।

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने राज्य के बांदा, चित्रकूट, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, फर्रुखाबाद, कन्नौज, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी और आसपास के इलाकों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों में वज्रपात चेतावनी जारी
IMD ने 48 जिलों में वर्षा के साथ मेघ गर्जन और वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है। जिनमें बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत कबीर नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत रविदास नगर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाके शामिल हैं।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static