UP Weather Today: गोरखपुर में मौसम ने बदला मिजाज, फिर से बढ़ रही ठंड, IMD ने जताई कल से बारिश की संभावना

punjabkesari.in Sunday, Jan 29, 2023 - 12:22 PM (IST)

गोरखपुरः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में एक बार फिर मौसम (weather) का मिजाज बदल गया है। प्रदेश के गोरखपुर (Gorakhpur) में बारिश होने से पहले पड़ रही कड़ाके की सर्दी से राहत मिली थी, लेकिन अब ये ठंड फिर से बढ़ने लग गई है। आज यानी रविवार सुबह की शुरुआत घने कोहरे के साथ हुई। शीतलहर के साथ कंपकंपाती हुई ठंड पड़ी। इसी के साथ मौसम विभाग ने भी कल जिले में बारिश की संभावना जताई है। साथ ही ठंड बढ़ने का आसार दिया है। तापमान में भी गिरावट आनी शुरू हो गई है।

PunjabKesari      
बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार बीते एक सप्ताह से निकल रही चमकीली धूप के चलते बढ़ रहे तापमान पर विराम लगने की वायुमंडलीय परिस्थितियां तैयार हो गई हैं। पश्चिमोत्तर में हो रही बारिश के चलते, उधर से आ रही पछुआ हवा ने गोरखपुर सहित समूचे पूर्वी उत्तर प्रदेश का पारा गिराना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग ने सोमवार से बूंदाबांदी से लेकर हल्की बारिश का पूर्वानुमान लगाया है।

यह भी पढ़ेंः CM योगी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक, एक साल के लिए सभी 75 जिलों के प्रभारी मंत्री तय कर सौंपी जिम्मेदारी

PunjabKesari

मौसम विभाग ने जताई सोमवार को बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुमान अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश के 50 प्रतिशत हिस्से में बूंदाबांदी हो सकती है। 25 प्रतिशत स्थान पर हल्की वर्षा होने का पूर्वानुमान है। इसके चलते अधिकतम तापमान के 20 से 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान के 10 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है। शनिवार को गोरखपुर का अधिकतम तापमान 22.4 व न्यूनतम तापमान 12.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम तापमान औसत से 2 डिग्री सेल्सियस कम रहा।

यह भी पढ़ेंः Gorakhpur: झूठी निकली 4 करोड़ के गोल्ड चोरी की कहानी, इंश्योरेंस क्लेम लेने की चाहत में गया जेल

PunjabKesari

फसलों के लिए अमृत होगी बारिश
मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय ने बताया कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, सोमवार से हल्की बारिश होने की संभावना है, यदि बारिश होती है तो यह बारिश फसलों के लिए अमृत साबित होगी। गेहूं की फसल के लिए ये बारिश अच्छी है। इससे किसानों को काफी फायदा होगा। इस बारिश से गेहूं की फसल की हल्की सिंचाई की मांग पूरी हो जाएगी। इसके अलावा दलहन की खेती के लिए भी यह वर्षा उपयोगी होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static