UP: हाईटेंशन लाइन की 2 KM दूरी तक के बिजली पोल से तार चोरी, 40 खंभों से गायब हुआ विद्युत तार

punjabkesari.in Saturday, Oct 01, 2022 - 07:20 PM (IST)

कौशांबी: आखिर बिजली चोरी की बात आपने कई बार सुना होगी लेकिन यूपी के कौशांबी जिले में बिजली चोरी नहीं बल्कि बिजली की हाईटेंसन तार को ही बदमाशों ने चोरी कर लिया है। जिन बिजली के पोल से तार चोरी हुई है। वह हाई टेंशन लाइन (33 केवीए ) तार है। जिनके नजदीक जाते ही इंसान जल कर मर सकता है। तार चोरी होने का मामला सामने आने के बाद बिजली विभाग में हड़कंप मच गया।

PunjabKesari

बिजली की सप्लाई होने से पहले ही लाइन को बता दिया कंडम 
दरअसल, सैनी कोतवाली के सिराथू के 220 केवीए ट्रांसमिशन केंद्र से कोखराज राला 33 केवीए उपकेंद्र को बिजली की सप्लाई देने के लिए साल 2014 में 25 किलोमीटर दूरी की एक ट्रांसमिशन हाईटेंशन लाइन खींची गई। जिसके जरिये ककोढ़ा उपकेंद्र से करीब 1000 से अधिक गांव को बिजली की सप्लाई दिए जाने की योजना थी। समग्र ग्राम विद्युतीकरण योजना के तहत ठेकेदार से हाईटेंशन लाइन तार खींचने का काम पूरा कर विभाग को हैण्ड ओवर कर दिया। बिजली विभाग के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक समग्र ग्राम विद्युत योजना से खींची गई लाइन पर बिजली की सप्लाई होने से पहले ही लाइन को कंडम बता दिया गया। साल 2015 में पंडित दीनदयाल विद्युतीकरण योजना के तहत राला पवार हॉउस के लिए एक नई बिजली की लाइन तत्कालीन ठेकेदार कंपनी एल एन्ड टी से खींच कर पावर हॉउस को सप्लाई दे दी। राला पावर हॉउस से करीब 40 से अधिक गांव को बिजली की सप्लाई दी जाती है।

PunjabKesari

बिजली विभाग के अधिकारियो को नहीं लगी भनक
स्थानीय ग्रामीण हरिश्चंद्र ने बताया कि 
8 साल पहले सिराथू सायरा चतुरीपुर निहालपुर गुलामीपुर होते हुए राला पावर हॉउस को 33 केवीए की सप्लाई गई थी। जिसमे चतुरीपुर से निहालपुर के बीच करीब 2 किलोमीटर (40 खम्बा) के बीच पोल से बिजली के तार बदमाशों ने धीरे धीरे कर गायब कर दी। जिसकी भनक बिजली विभाग के अधिकारियो को नहीं लगी। ग्रामीणों ने इसकी जानकारी अधिकारियो को दी थी लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई।

PunjabKesari

सम्बंधित जेई से प्रकरण की जाँच कर रिपोर्ट तलब
एक्सईएन मंझनपुर अंकित कुमार
ने बताया कि 33 केवीए लाइन से बिजली की तार चोरी होने की जानकारी उन्हें नहीं है। आप के द्वारा प्रकरण संज्ञान में आया है। जानकारी किये जाने पर मालूम हुआ है कि जिस लाइन से तार चोरी हुई है वह सालो से बंद पड़ी थी। सम्बंधित जेई को प्रकारण की जाँच कर सम्पूर्ण रिपोर्ट तलब की गई है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static