UPSC Topper 2022: मां के कहने पर शुरू की तैयारी, लोन लेकर पढ़ाई की, न थके... झुके और हासिल की सफलता

punjabkesari.in Wednesday, May 24, 2023 - 02:56 PM (IST)

UPSC Topper 2022: कहानी एक ऐसे एसडीएम की जिसने सफलता को पाने के लिए लोन लेकर पढ़ाई की, न उसे थकान महसूस हुई न ही उसने कभी हार मानी। उस शख्स का नाम है अमित गुप्ता जो अभी महाराजगंज में एसडीएम के पद पर तैनात हैं। सफलता मिलने के बाद अमित अपने संघर्षों की जो कहानी बताई है, वह काबिले तारीफ है। 

'मां के सपनों को करना है साकार' 
अमित गुप्ता बताते हैं कि वह सिविल सर्विसेस परीक्षा के लिए 5 बार कोशिश कर चुके हैं, अगर इस बार भी आईएएस नहीं मिला तो आगे प्रयास करेंगे। वह बतातें हैं कि उन्हें अपना नहीं बल्कि आइएएस बनकर अपनी मां का सपना पूरा करना है। अमित कहते हैं कि स्कूल से लेकर बीटेक तक जिंदगी बहुत मुश्किल रही। घर खर्च ही बड़ी मुश्किल से चलता था। इसलिए पढ़ाई कर जिंदगी संवारने के अलावा कोई और विकल्प नहीं था। जिंदगी भर स्कॉलरशिप पर पढ़ाई और अंत में लोन लेकर बीटेक किया। आईएएस बनने का सपना था। लेकिन, पैसे के अभाव में कोचिंग नहीं कर सके तो नौकरी करने निकल गए। बाद में मां ने अपने सपने का पीछा करने का दबाव बनाया तो सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरू की

परीक्षा में 246वीं रैंक हासिल की
बता दें कि सिविल सर्विसेस परीक्षा में अमित गुप्ता ने 246वीं रैंक हासिल किया था। उन्होंने बताया कि उनके पिता की जनरल मर्चेंट की एक छोटी  दुकान है। जिसके सहारे उनके परिवार का गुजर-बसर होता था। 10वीं में 97.6 प्रतिशत नंबर मिले तो स्कॉलरशिप फिर मिल गई और 12वीं की पढ़ाई की। 12वीं में 97.4 प्रतिशत नंबर आए। मुश्किल दौर फिर था। आगे की तैयारी के लिए पैसे नहीं थे। इसलिए बैंक से लोन लेकर हिमाचल प्रदेश के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से कम्प्यूटर साइंस से इंजीनियरिंग पूरी की।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static