23 जनवरी को होगी UPTET की परीक्षा, बस में नि:शुल्क सफर करने के लिए ये दस्तावेज जरूरी

punjabkesari.in Thursday, Jan 13, 2022 - 05:44 PM (IST)

प्रयागराजः उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा ( UPTET) 23 जनवरी 2022 को आयोजित की गई है। इसके साथ ही 13 जनवरी 2022 को शिक्षक पात्रता परीक्षा के एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं। वहीं, सरकार ने छात्रों की सुविधा के लिए नि:शुल्क बस सेवा देने की घोषणा की है। जिससे छात्रों को सेंटर तक पहुंचने के लिए कोई असुविधा न हो। छात्र UPTET का एडमिट कार्ड https://updeled.gov.in/ पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। 

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेद ने बताया कि यात्री अपने साथ प्रवेश पत्र की 7 से 8 प्रतियां करा कर रख लें। उन्होंने कहा कि छात्र  प्रवेश पत्र पर खुद के हस्ताक्षर करके बस परिचालक को देंगे। परिचालन को मिलने वाली प्रवेश पत्र की प्रति पर जहां से यात्रा शुरू होगी उस स्थान का नाम और जहां यात्रा समाप्त होगी वहां का नाम अंकित करना होगा। साथ ही अनिल भूषण ने कहा कि छात्र प्रवेश पत्र पर अंकित महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश ध्यान से जरूर पढ़ें। अनिल भूषण ने बताया कि छात्रों को परीक्षा शुरु होने से आधा घंटा पहले ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना होगा ।अगर कोई छात्र समय के पूर्ण होने के बाद पहुंचेगा तो उसे प्रवेश नहीं दिया जाएगा। साथ ही  छात्रों के पास प्रवेश पत्र, फोटो पहचान पत्र की मूल प्रति या लिखित प्रमाण पत्र नहीं होगा, तो उसे  परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 

परीक्षा में कुल 21 लाख 65 हजार 182 अभ्यर्थी भाग लेंगे। अनिल भूषण ने बताया कि केंद्र व्यवस्थापकों को छात्रों के स्कैन किए हुए फोटो लगे पत्र 17 जनवरी तक भेजे जाएंगे। जिसके बाद 20 जनवरी को प्रश्न पत्र व ओएमआर शीट जिला मुख्यालयों को भेजी जाएंगी और इन सभी को डबल लॉक में रखा जाएगा। वहीं, प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 2532 और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 1733 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

बता दें कि UP-TET का आयोजन 28 नवंबर को किया गया था। जिसके बाद पेपर होने की वजह से शासन ने परीक्षा को स्थगित कर दिया था। बाद में 26 दिसंबर को भी परीक्षा करने का आयोजन किया गया था , लेकिन उसे भी रद्द कर दिया गया। वहीं, शासन ने अब  23 जनवरी 2022 को परीक्षा करवाने का फैसला किया है। यह परीक्षा 2 पालीयों में की जाएगी। पहली पाली सुबह 10 से 12:30 के बीच होगी और दूसरी पाली 2:30 से 5:30 होगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Related News

Recommended News

static