वाजपेयी को किमामी सेवइयां खिलाने वाला ये मुस्लिम परिवार इस बार नहीं मनाएगा ईद

punjabkesari.in Sunday, Aug 19, 2018 - 12:46 PM (IST)

लखनऊ: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का लखनऊ से चुनावी नाता तो था ही, लेकिन यहां के एक मुस्लिम परिवार के साथ उनका विश्वास और भरोसे का अनोखा रिश्ता था। ईद पर वाजपेयी को किमामी सेवइयां खिलाने वाला यह परिवार उनकी याद में इस बार ईद नहीं मनाएगा।

PunjabKesariयूपी बीजेपी में पहले मुस्लिम मंत्री और वकील एजाज रिजवी और अटल बिहारी वाजपेयी एक दूसरे को दशकों से जानते थे। वाजपेयी ने जब-जब लखनऊ लोकसभा सीट से चुनाव का पर्चा भरा, उनके सभी कागजात तैयार करने का काम एजाज रिजवी के जिम्मे रहता था। वर्ष 1998 में एजाज रिजवी के निधन के बाद भी इस परिवार के साथ वाजपेयी का रिश्ता बदस्तूर बना रहा और उन्होंने रिजवी की बेटी शीमा को न सिर्फ राजनीति में आने के लिए प्रोत्साहित किया, बल्कि मंत्रिमंडल में उन्हें उनके पिता की विरासत भी सौंपी।

PunjabKesariरिजवी की पत्नी और उत्तर प्रदेश उर्दू अकादमी की अध्यक्ष आसिफा जमानी के पास वाजपेयी के साथ अपने परिवार के रिश्तों की यादों का एक पूरा जखीरा है। उन यादों को सांझा करते हुए उन्होंने बताया कि अटल जी और एजाज के बीच दोस्ती का गहरा नाता था। बहुत पहले से दोनों एक दूसरे को जानते थे। अटल जी जब दिल्ली से लखनऊ आते थे तो चारबाग रेलवे स्टेशन पर रिजवी उन्हें लेने जाते थे। आसिफा बताती हैं कि रिजवी पर उनका विश्वास ऐसा था कि उनके बनाए कागजात पर एक पल में दस्तख्त करके नामांकन भर दिया जाता था।

PunjabKesariवाजपेयी के साथ ईद से जुड़ी अपनी यादों को साझा करते हुए आसिफा ने बताया कि ईद या बकरीद पर वह अगर लखनऊ में होते तो खोये वाली किमामी सेवईं खाने हमारे घर जरूर आते थे। घर आते ही मुस्कुरा कर कहते थे, ‘कहां है भई सेवईं, जरा जल्दी लाओ।’ मैं उनकी सेहत का ख्याल करते हुए उनके लिए अलग से किमामी सेवईं बनाती थी जिसमें शक्कर की मात्रा कम होती थी। वह शिकायती लहजे में कहते भी थे, ‘इस बार सेवईं थोड़ी कम मीठी बनी है।’ लेकिन मुस्कराते हुए खा लेते थे। वह मेरे बेटे आसिफ और बेटी शीमा रिजवी को ईदी के तौर पर एक एक चांदी का सिक्का दिया करते थे।

PunjabKesariएजाज के पुत्र आसिफ जमा रिजवी भी उन दिनों को याद करते हुए दुखी स्वर में कहा  कि अटल जी के निधन से हमारा पूरा परिवार बहुत दुखी है इसीलिए अगले सप्ताह बकरीद के त्योहार की खुशियां हम लोग नहीं मनाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static