Corona 3 wave से बचाव को वाराणसी ने कसी कमर, PM केयर फण्ड से BHU में लग रहा 1 हजार PSA ऑक्सीजन प्लांट

punjabkesari.in Friday, Jun 18, 2021 - 04:21 PM (IST)

वाराणसीः कोरोना की संभावित तीसर लहर से पहले पूर्वांचल का एम्स कहे जाने वाले बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल में ऑक्सीजन की क्षमता बढ़ाई जा रही हैं। पीएम केयर फण्ड से अस्पताल में 1 हजार एलपीएम का पीएसए ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है। इस प्लांट से अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति होगी।

बीएचयू अस्पताल के चिकित्सक अधीक्षक डॉक्टर केके गुप्ता ने बताया कि इस प्लांट के लिए डीआरडीओ ने मशीन उपलब्ध कराया है। नैशनल हाइवे ऑफ इंडिया और डीआरडीओ के इंजीनियर प्लांट को लगाने का काम कर रहे हैं। प्लांट लगाने के लिए उन्हें जमीन उपलब्ध करा दी गई है। डॉ के के गुप्ता ने बताया कि ये पीएसए ऑक्सिजन प्लांट वातावरण के हवा को प्यूरिफाई कर ऑक्सीजन का निर्माण करेगा, इसकी प्यूरिटी 98 फीसदी होगी। 1 मिनट में इस प्लांट से 1 हजार लीटर ऑक्सिजन का उत्पादन होगा। जिससे अस्पताल के 100 बेड पर मरीजों को ऑक्सिजन की आपूर्ति हो सकेगी।

आगे बता दें कि बीएचयू अस्पताल और ट्रामा सेंटर को मिलाकर देखा जाए तो पहले से अस्पताल में कुल 30 हजार लीटर का ऑक्सीजन प्लांट संचालित किया जा रहा है। अस्पताल प्रशासन अब इसे बढ़ाकर 50 हजार लीटर करने की तैयारी में है। इसको लेकर अस्पताल प्रशासन ने लाइसेंस और अन्य कागज़ी कोरम को पूरा करने में जुट गया हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static