1000 हिंदुओं का धर्म परिवर्तन कराने वाले उमर गौतम का वीडियो आया सामने, किया बड़ा खुलासा...

punjabkesari.in Wednesday, Jun 23, 2021 - 11:59 AM (IST)

लखनऊः दिल्ली से सटे नोएडा में एक हजार हिंदुओं का धर्म परिवर्तन करवाने वाले दो मौलानाओं को यूपी एटीएस ने गिरफ्तार किया है। मौलाना मोहम्मद उमर गौतम और मुफ्ती काजी जहांगीर कासमी पर धर्मांतरण कराने का आरोप है। खास बात ये है कि उमर गौतम ने खुद साढ़े 3 दशक पहले 20 साल की उम्र में धर्मांतरण कर हिंदू धर्म छोड़ इस्लाम धर्म अपनाया था। गिरफ्तारी के बाद यूपी एटीएस को उमर गौतम और जहांगीर की 7 दिन की रिमांड भी मिल गई है।

धर्मांतरण के मामले में किया बड़ा खुलासा
उमर गौतम उर्फ श्याम प्रताप सिंह का पुराना वीडियो सामने आया है। इसमें वह इस बात को कबूल कर रहा है कि कैसे वह इस्लाम धर्म से प्रभावित हुआ और अन्य लोगों को इस्लाम अपनाने में मदद की। इस पुराने वीडियो में उमर गौतम कहता नजर आ रहा है कि इस्लामिक दावा सेंटर में महीने में औसत 15 से ज्यादा लोगों का धर्मान्तरण डॉक्यूमेंट किया जाता है। इतना ही नहीं उसने इस्लामिक दावा सेंटर (जामिया, दिल्ली) में करीब 1000 लोगों के धर्मान्तरण संबंधी डॉक्यूमेंट जारी किए।

पुराने वीडियो में उमर गौतम यह भी कहता नजर आ रहा है कि इस्लामिक दावा सेंटर में इंग्लैण्ड, सिंगापुर और पोलैंड तक में धर्मांतरण का काम होता है। वह कह रहा है कि लोगों के इस्लाम कबूल करने से अल्लाह का काम हो रहा है। इतना ही नहीं वीडियो में वह गोरखपुर के यादव परिवार के लड़के और कानपुर की एक छात्रा का भी नाम ले रहा है, जिसने उससे प्रभावित होकर इस्लाम कबूल किया। इस्लाम अपनाने के बाद से वो दिल्ली के जामिया नगर इलाके में इस्लामिक दावा सेंटर चला रहे थे। 

अपाहिजों को मिलाकर 1000 से ज्‍यादा लोगों का धर्मांतरण
इन दोनों ने अब तक गरीब महिलाओं के साथ मूक-मधिर गरीब बच्चों और अपाहिजों को मिलाकर 1000 से ज्‍यादा लोगों का धर्मांतरण कराया है। एटीएस के मुताबिक, उमर और जहांगीर न सिर्फ लालच, बल्कि डरा-धमका कर भी धर्म परिवर्तित करवाते थे। 

फतेहपुर जिले का रहना वाला है उमर गौतम 
मोहम्मद उमर गौतम मूल रूप से उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले के रहने वाले हैं। उनका जन्म एक हिंदू राजपूत परिवार में 1964 में हुआ। वह जाति से क्षत्रिय है।  इस्लाम धर्म अपनाने से पहले उनका नाम श्याम प्रताप सिंह गौतम हुआ करता था। उनके पिता का नाम का नाम धनराज सिंह गौतम है। वो छह भाई हैं, जिनमें उमर का चौथा नंबर है। घर में उन्हें बचपन से ही प्रधानजी के नाम से पुकारा जाता था। 

उमर गौतम ने 1984 में किया अपना धर्म परिवर्तित
जानकारी के मुताबिक, स्कूलिंग के बाद जब वह ग्रेजुएशन के लिए नैनीताल हॉस्टल में शिफ्ट हुआ तो उस दौरान उसके पैर में चोट लग गई थी। इस दौरान उसकी बगल वाले कमरे में रहने वाले छात्र ने मदद की थी, जो कि मुस्लिम था। वहीं, छात्र ही श्याम को डॉक्टर के पास ले जाया करता था और साथ ही मंदिर भी। इसके बाद श्‍याम का इस्‍लाम के प्रति झुकाव हो गया है और उसने इस्लाम की किताबें हिंदी में पढ़ी तो उस पर इसका गहरा असर हुआ। इसी वजह से उसने 1984 में अपना धर्म परिवर्तित कर लिया और श्याम प्रताप सिंह गौतम से मोहम्‍मद उमर गौतम बन गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static