स्वस्थ जीवन के लिए हमें इन नदियों को बचाना होगा: राज्यपाल

1/27/2020 6:23:58 PM

 

बलियाः उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि स्वस्थ जीवन के लिए हमें नदियों को बचाना होगा। राज्यपाल ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से गंगा यात्रा का शुभारंभ करते हुए कहा कि हमारी नदियां प्रदूषित हो रही हैं और हम उसी पानी को पीकर बिमार हो रहे हैं। स्वस्थ जीवन के लिए हमें इन नदियों को बचाना होगा। उन्होंने कहा कि इस गंगा यात्रा से प्रदेश के 1035 गांवों का रूप बदलने वाला है। जब गांवों का रुप बदलेगा तो गांव में रहने वाले लोगों का रुप भी बदल जाएगा।

उन्होंने कहा कि वे खुशनसीब हैं जो गंगा के किनारे की धरती पर बसे हुए हैं। उन्होंने कहा कि वह गुजरात से आती हैं, वहां एक ही नदी है नर्मदा और यहां जिधर देखिए नदियां ही नदियां हैं। लेकिन नदियां प्रदुषित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि हम पीने का पानी नदियों से लेते हैं और दूसरी ओर जो गंदगी है उसे नदियों में डालते हैं।

पटेल ने कहा कि नदियों के किनारे पर कारखाने लगे, उद्योग लगे, लेकिन किसी ने यह नहीं देखा कि उसका जो गंदा पानी है, केमिकलयुक्त पानी है, प्रदूषित पानी है उसे नदी में क्यों डालते हैं। हमने यह नहीं किया और हमारी नदियां इसी तरह प्रदूषित होती गयीं। आज हम वही प्रदूषित पानी पी रहे हैं और इसी वजह से बिमारियां बढ़ रही हैं। कैंसर हो रहा है, हार्ट अटैक आ रहा है। हमारे बच्चे बिमार हो रहे हैं। छोटे छोटे हजारों बच्चे छोटी उम्र में ही हमारे बीच से चले आ रहे हैं, लेकिन हमने कभी यह नहीं सोचा कि ऐसा क्यों हो रहा है।

उन्होंने कहा आज देश में एक ऐसा प्रधानमंत्री है जिन्होंने ये बातें सोचीं। नरेंद्र भाई मोदी गुजरात में तेरह साल मुख्यमंत्री रहे। हम लोगों ने वहां नदियों को साफ-सुथरा बनाया। नालों को विकसित किया। नगरों में गंदे पानी को हमलोगों ने शुद्ध बनाकर नदियों में छोड़ा। आज हमारी साबरमती नदी हो या नर्मदा मैया हो, साफ-सुथरी दिखाई देती हैं। वहां हमलोग पानी शुद्ध करके गांवों और शहरों के लोगों को दे रहे हैं। इससे बिमारियां घट रही हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

static