5 जून को UP दौरे पर आएंगे राष्ट्रपति कोविंद: मगहर में कबीरदास की समाधि स्थली पर टेकेंगे मत्था, CM योगी ने की तैयारियों की समीक्षा

punjabkesari.in Sunday, May 29, 2022 - 04:41 PM (IST)

संतकबीरनगर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को सूफी संत कबीरदास की साधना स्थली मगहर में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पांच जून के कार्यक्रम की तैयारियों जायजा लिया। उन्होंने कबीर चौरा परिसर का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों को समय रहते सभी काम पूरे किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने संत कबीर की समाधि स्थली पर जाकर श्रद्धासुमन अर्पित किये और बाद में राष्ट्रपति के यहां आने को लेकर हो रही तैयारियों की जानकारी ली।

योगी ने कहा ‘‘ संत कबीरनगर में राष्ट्रपति का आगमन बहुत महत्वपूर्ण और सौभाग्य की बात है। उनके कार्यक्रम को लेकर किसी भी स्तर पर चूक नहीं होनी चाहिए। हमें राष्ट्रपति की भव्य अगवानी करनी है।'' योगी ने कहा कि समय सीमा के भीतर कार्य को पूरा कर लिया जाये। सुरक्षा की विशेष व्यवस्था किया जाये। जरूरत पड़ने पर रूट डायवर्जन किया जाए। कार्यक्रम में आने वाले लोगो को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नही होनी चाहिये। उन्होंने निर्देश प्रदान करते हुए कहा कि राष्ट्रपति के तय कार्यक्रम के तहत व्यवस्था पूरा कर लिया जाए। इस दौरान जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने पांच जून के कार्यक्रम के तैयारी के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान किया गया है। राष्ट्रपति पांच जून को संत कबीर के समाधि स्थल मगहर आएंगे और समाधि पर मत्था टेकने के साथ ही वह यहां संत कबीर अकादमी व शोध संस्थान तथा विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे।      

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि योगी सरकार संत कबीर की साधना स्थली को महत्वपूर्ण पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित कर रही है। संतकबीर अकादमी, शोध संस्थान, गजवे, पाकर्, म्यूरल गैलरी, इग्जीविशन सेंटर, पाथवे, कैफेटेरिया, लाइफ एंड साउंड, व्याख्यान केंद्र, घाटों का विकास, संगीतमय फव्वारा, प्रदर्शनी क्षेत्र, सार्वजनिक सुविधाए, मार्ग, प्रदर्शनी गलियारा, प्रकाश व ध्वनि कार्यक्रम, सोलर लाइटें, रंगीन रोशनी, चहारदीवारी, स्मारकों की रोशनी, हाई मास्ट लाइट, नावें, दुकानें, बोटिंग के समय सुरक्षा उपकरण, बेंच, कूड़ेदान, पाकर की ग्रीनरी आदि कार्य कराए गए हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static