UP पुलिस का सराहनीय कार्य, आत्महत्या करने जा रही छात्रा को पुलिस पुलिस ने बचाया

punjabkesari.in Sunday, Feb 05, 2023 - 03:32 PM (IST)

लखनऊ: फेसबुक की मूल कंपनी मेटा और उत्तर प्रदेश पुलिस के बीच हुए एक समझौते से सप्ताह भर से भी कम समय में प्रदेश में दो लोगों की जिंदगी बचाने में मदद मिली है। अंबेडकर नगर जिले के एक कॉलेज की छात्रा ने शुक्रवार रात इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए आत्महत्या की इच्छा जताई थी। उसने उन गोलियों की भी तस्वीरें साझा कीं जो वह खाने जा रही थी। वहीं, दूसरी घटना गाजियाबाद की है जहां एक व्यक्ति ने 31 जनवरी को पंखे से लटककर खुदकुशी करने की कोशिश का इंस्टाग्राम पर सीधा प्रसारण किया। दोनों ही मामलों में इंस्टाग्राम मंच ही उनका जीवन बचाने में मददगार बना।

इंस्टाग्राम पर छात्रा ने  खुदकुशी की पोस्ट को किया था साझा
अपर पुलिस अधीक्षक (एटीएस) और उत्तर प्रदेश पुलिस के सोशल मीडिया सेंटर के प्रभारी राहुल श्रीवास्तव ने को बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस और मेटा के बीच मार्च, 2022 से प्रभावी समझौते के तहत यदि कोई व्यक्ति फेसबुक या इंस्टाग्राम पर खुदकुशी से जुड़ी कोई पोस्ट साझा करता है तो मेटा मुख्यालय फोन और ईमेल से पुलिस मुख्यालय के सोशल मीडिया सेंटर को तत्काल एक संदेश भेजता है। उन्होंने कहा कि इस समझौते से अभी तक 10 से अधिक जानें बचाई जा चुकी हैं। अंबेडकर नगर की घटना के बारे में उन्होंने बताया कि एक छात्रा के खुदकुशी के प्रयास का सतर्कता संदेश मेटा मुख्यालय ने रात 11 बजकर 37 मिनट पर भेजा।

प्रदेश पुलिस ने त्वरित कार्रवाई से बची दो जिंदगियां
पुलिस मुख्यालय ने तुरंत उस छात्रा के स्थान का पता लगाया और अंबेडकर नगर पुलिस को इसकी सूचना दी। श्रीवास्तव ने बताया कि पुलिस 15 मिनट में वहां पहुंची और इस घटना को टाला। अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार के निर्देश पर अंबेडकर नगर के पुलिस अधीक्षक अजित कुमार सिन्हा ने एक महिला अधिकारी रुक्मणी वर्मा को उस छात्रा को परामर्श की जिम्मेदारी सौंपी। गाजियाबाद की घटना में सोशल माडिया सेंटर से संदेश मिलने के बाद विजय नगर थाने की निरीक्षक अनिता चौहान 13 मिनट में घटनास्थल पर पहुंचीं और व्यक्ति को आत्महत्या करने से रोकने में सफल रहीं। वह व्यक्ति अपने कारोबार में घाटे की वजह से अवसाद में था। इस बीच, प्रशांत कुमार ने कहा कि जब से मेटा के साथ यह अनूठी व्यवस्था हुई है, प्रदेश पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर कई जिंदगियों को बचाया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static