Yoga Day: योगी आदित्यनाथ ने दिए निर्देश- यूपी में 15 जून से होगा योग सप्ताह का होगा आयोजन

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2023 - 05:54 PM (IST)

लखनऊ, Yoga Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए ‘हर घर आंगन योग' के मूलमंत्र को आत्मसात कर उत्तर प्रदेश में भी योग दिवस को लेकर बड़े स्तर पर आयोजन की तैयारी की जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 21 जून को आयोजित होने वाले 9वें अंतररष्ट्रीय योग दिवस पर प्रदेश भर में सामूहिक योगाभ्यास व अन्य कार्यक्रमों के आयोजन को लेकर निर्देश दे चुके हैं और इनके सफल आयोजन के लिए तैयारियां भी युद्ध स्तर पर शुरू हो चुकी हैं। इस संबंध में विस्तृत कार्ययोजना बनाई गई है, जिसके अंतर्गत प्रदेश के सभी जिलों में 15 से 21 जून के मध्य एक हफ्ते तक योग सप्ताह का बड़े स्तर पर आयोजन होगा। इसके अंतर्गत राज्य के सभी जिलों में जनपद स्तरीय समिति का गठन किया गया है जो इस कार्ययोजना को लागू किए जाने की प्रक्रिया को मॉनिटर करेगी और इसके एग्जिक्यूशन में सहयोग करेगी।
PunjabKesari
शासन की कार्ययोजना के मुताबिक, प्रदेश के सभी जिलों में डीएम की अध्यक्षता में एक समिति का गठन होगा जिसमें मुख्य विकास अधिकारी, नगर आयुक्त, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, क्षेत्रीय आयुर्वेदिक व यूनानी अधिकारी, जिला होम्योपैथिक अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षा अधिकारी, क्रीड़ा अधिकारी व गैर सरकारी संस्थाओं के प्रतिनिधि बतौर सदस्य सम्मिलित होंगे। 
PunjabKesari
इस कार्ययोजना के अंतर्गत जिला मुख्यालय, तहसील, ग्राम विकास, ब्लॉक, ग्राम पंचायत, चिकित्सीय शिक्षा, चिकित्सा स्वास्थ्य व परिवार कल्याण, आयुष, परिवहन व पुलिस विभाग समेत कुल 23 विभागों को लक्षित किया गया है। इन सभी विभागों के समायोजन से सामूहिक योग अभ्यास व योग प्रसार संबंधी विभिन्न कार्यक्रमों का संचालन संभव हो सकेगा। कार्ययोजना के अंतर्गत, जिले में योग गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए सहयोगी गैर सरकारी संस्थाओं की भी मदद ली जाएगी। इसके अंतर्गत, इस संस्थाओं के प्रशिक्षित योग ट्रेनर के सहयोग से जनपद/ ब्लॉक/पंचायत स्तर पर आयोजित सामूहिक योग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static