कोरोना संकट के बीच योगी सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, किसी भी क्रय केन्द्र पर बेच सकेंगे गेहूं

punjabkesari.in Tuesday, Apr 27, 2021 - 10:43 AM (IST)

लखनऊः आबादी के हिसाब से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में कोरोना के कहर ने त्राहि-त्राहि कर दिया है। वहीं एक्शन मोड पर काम कर रही योगी सरकार ने कोरोना संकट के बीच किसानों को बड़ी राहत दी है। जिसके तहत अन्नदाता किसी भी क्रय केन्द्र पर गेहूं बेच सकेंगे। सीएम ने गेहूं बेचने के लिए किसान के राजस्व ग्राम से सम्बद्ध क्रय केन्द्र की व्यवस्था को खत्म कर दिया है।

बता दें कि किसानों की सुविधा के लिए किए गए योगी सरकार के इस नए फैसले से किसान अपनी सुविधानुसार किसी भी क्रय केंद्र पर जाकर गेहूं बेच सकेंगे, यहां तक कि वे पड़ोसी जिले के क्रय केन्द्र पर भी गेहूं बेच सकेंगे। गेहूं क्रय का 72 घण्टे में भुगतान सीधे किसान के खाते में किया जा रहा है।

इस बाबत  खाद्य व रसद विभाग ने किसी भी क्रय केंद्र पर किसान के गेहूं बेचने के संबंध में शासनादेश जारी कर दिया है। इस नए आदेश के मुताबिक , मंडी स्थल के बाहर स्थापित क्रय केंद्रों से राजस्व ग्रामों के संबद्धीकरण की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया।  कोरोना संकट के मद्देनजर यह नई व्यवस्था बनाई गई है।

आगे बता दें कि इस नए सुविधा का लाभ पाने के लिए किसानों को पंजीकरण करवाना पड़ेगा। यदि किसान अपना पंजीकरण नहीं करवा पाए हैं तो वह अपने खेती और बैंक खाते से संबंधित दस्तावेज क्रय केंद्र पर ले जाकर भी पंजीकरण करा सकते हैं।   जिला खरीद अधिकारी दूसरे जिले के खरीद अधिकारी से विचार-विमर्श कर किसान को अनुमति प्रदान करेंगे। महत्वपूर्ण है कि किसी भी परिस्थिति में कोई भी क्रय केंद्र बंद नहीं किया जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static