UP में 'योग दिवस' को खास बनाएगी योगी सरकार, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

punjabkesari.in Monday, Jun 17, 2024 - 01:32 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने 21 जून को होने वाले 10 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को भव्य रूप से मनाने के निर्देश दिए हैं। योग दिवस का आयोजन सभी जिलों के मुख्यालय के अतिरिक्त तहसीलों, ब्लाकों और ग्राम पंचायतों में किया जाएगा। इस बार प्रदेश के ऐतिहासिक स्थान, नदियों, झीलों, तालाबों, अमृत सरोवरों को प्रमुखता दी जाएगी। जिसको लेकर व्यापक तैयारियां की जा रही हैं।

प्रदेश के इन स्थानों पर मनाया जाएगा योग दिवस
बता दें कि योग दिवस प्रदेश के प्राचीन सांस्कृतिक पर्यटन स्थल, ऐतिहासिक स्थान, नदियों, झीलों, तालाबों, अमृत सरोवरों पर मनाया जाएगा। सभी पीएचसी, सीएचसी और मेडिकल कॉलेज में भी योग के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। साथ ही पुलिस थानों, विद्यालयों, चिकित्सालयों में भी योगाभ्यास होगा। जिसको लेकर प्रदेश में तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं। योगी सरकार द्वारा अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश के सभी जिलों में 21 जून तक योग सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। सभी तहसीलों, ब्लॉकों और ग्राम पंचायत में योग सप्ताह का आयोजन हो रहा है।

प्रदेश सरकार खर्च करेगी 4 करोड़ रुपए
सरकार के एक प्रवक्ता अनुसार, इस पूरे कार्यक्रम पर प्रदेश सरकार 4 करोड़ रुपए खर्च करेगी। मुख्यालय स्तर पर आयोजनों पर 1.12 करोड़ रुपए, कॉलेज स्तर पर आयोजन पर 9.5 लाख रुपए, जनपद स्तर पर आयोजन के लिए 2.63 करोड़ रुपए और उद्घाटन और समापन कार्यक्रम पर 15 लाख रुपए खर्च किए जाने का बजट प्रावधान किया गया है। एक अधिकारी के मुताबिक, योग सप्ताह के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए प्रचार- प्रसार पर भी जोर दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें.....
UP में हार पर BJP की मंडल रिपोर्ट तैयार! सांसद-विधायक ही निकले विलेन, जानें क्या रही हार की बड़ी वजह

उत्तर प्रदेश में काफी मंथन के बाद भारतीय जनता पार्टी की उत्तर प्रदेश में करारी हार की वजह सामने आ गई है। सूत्रों के हवाले से खबर सामने आ रही है कि यूपी में हार पर भाजपा की प्रारंभिक रिपोर्ट तैयार हो गई है। मंडल लेवल की रिपोर्ट तैयार की गई है और इसके बाद दो रिपोर्ट और आएंगी। जिसके बाद तीनों रिपोर्ट का मिलान किया जाएगा। सूत्रों के हवाले से पता चला है कि एक रिपोर्ट 80 लोगों की टीम तैयार कर रही है और दूसरी रिपोर्ट जो हारे हुए प्रत्याशियों की तरफ से यूपी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष को सौंपी जा रही है। इसके बाद रिपोर्ट को केंद्रीय आलाकमान को भेजा जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News

static