योगी के मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी बोले- UP के स्कूलों में पढ़ाई दिल्ली के स्कूलों से कहीं बेहतर

punjabkesari.in Friday, Feb 05, 2021 - 10:14 AM (IST)

जौनपुर: उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा कि यूपी के परिषदीय विद्यालयों से दिल्ली के विद्यालयों का कोई मुकाबला ही नहीं है। परिषदीय विद्यालयों के बच्चों में अछ्वुत प्रतिभाएं हैं। अयोध्या से धार्मिक नगरी काशी जाते समय जौनपुर जिले के शाहगंज नगर में गुरूवार को डॉ. द्विवेदी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों को हाईटेक करते हुए सभी संसाधनों से लैस कर दिया गया है। कोरोना काल में ऑनलाइन शिक्षा से वंचित बच्चों के लिए गांव-गांव में मोहल्ला क्लास लगाई गई। इस दौरान शिक्षकों ने ग्रुप बनाकर बच्चों को कक्षावार पढ़ाया। गांव में पाठशाला लगने से अभिभावक काफी खुश नजर आए।

एक सवाल के जवाब में मंत्री डॉ द्विवेदी ने माना कि कोरोना संक्रमण की वजह से बच्चों की पढ़ाई पर खासा असर पड़ा। बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो, ऐसे में ऑनलाइन क्लास शुरू की गई, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांश बच्चे ऑनलाइन शिक्षा से नहीं जुड़ पाए, उनके पास मोबाइल फोन भी न होना बड़ा कारण रहा। उन्होंने कहा कि बेसिक स्कूलों के बच्चों को व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर उन्हें पढ़ाया जा रहा है, प्रत्येक जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से गांव-गांव में मोहल्ला क्लास शुरू किया गया है। जिसके तहत बेसिक स्कूलों के शिक्षकों ने गांव-गांव जाकर मोहल्ला पाठशाला की शुरुआत कर दी है।

इसके पहले शाहगंज तहसील मुख्यालय पर बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी, शाहगंज ब्लाक के खंड शिक्षा अधिकारी राजीव कुमार यादव ने उन्हें बुके देकर उनका स्वागत किया। बेसिक शिक्षा अधिकारी तिवारी ने जिले के 21 विकास खंड में हाईटेक विद्यालयों और छात्र नामांकन अधिक करने वाले चुनिंदा विद्यालयों के अच्छे कार्यों की बेसिक शिक्षा मंत्री से चर्चा की। जिस पर बेसिक शिक्षा मंत्री ने जौनपुर के बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी व उनकी साथ खंड शिक्षा अधिकारियों की पूरी टीम की सराहना की। इस मौके पर शाहगंज ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारी राजीव यादव, नगर शिक्षा अधिकारी संजय यादव समेत विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static