योगी सरकार ने बढ़ाई खुले में शौच मुक्त करने की समय सीमा, अब दिसंबर में होगा राज्य ODF

punjabkesari.in Friday, Oct 05, 2018 - 06:52 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) करने की समय सीमा को योगी सरकार ने एक बार फिर बढ़ा दिया है। अब समूचे राज्य को ओडीएफ करने का लक्ष्य 31 दिसंबर निर्धारित किया गया है। इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2 अक्टूबर तक राज्य को खुले में शौच मुक्त करने का एलान किया था। हालांकि इसी सप्ताह के शुरू में यह समयावधि बढ़ा कर 30 नवंबर कर दी गयी थी। 

पिछले घोषणा के चंद दिनो बाद ही सरकार ने एक बार फिर ओडीएफ की समय सीमा एक महीने के लिए और बढ़ाने का फैसला किया। पंचायती राज मंत्री भूपेन्द्र चौधरी ने   कहा कि ग्रामीण इलाकों का 99़ 7 फीसदी हिस्सा खुले में शौच मुक्त हो चुका है जो राष्ट्रीय औसत 94.69 प्रतिशत से भी अधिक है। इसके बावजूद समूचे प्रदेश को पूर्णत: ओडीएफ करने के लिए कम से कम तीन महीने का समय चाहिये।   

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और विभागीय अधिकारियों के प्रयासों की सराहना करते हुए मंत्री ने कहा कि एक अप्रैल 2017 से चार अक्टूबर 2018 के बीच सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में एक करोड़ 40 लाख शौचालयों का निर्माण करवाया। मौजूद समय में 82 हजार 863 गांव और 30 जिले ओडीएफ हो चुके हैं।

उन्होंने कहा कि शौचालयों का निर्माण और स्वच्छ भारत मिशन की बदौलत पिछले दो सालों के दौरान इंफेलाइटिस, डायरिया और तपेदिक जैसी वेक्टरजनित बीमारियों पर लगाम कसी जा चुकी है। चौधरी ने कहा कि शौचालयों के निर्माण में उत्तर प्रदेश समूचे देश में अव्वल रहा जिसको लेकर केन्द्र ने दो अक्टूबर को हम सम्मानित भी किया था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static