Good News: शिक्षा की मजबूती को CM योगी आदित्यनाथ देंगे 25 करोड़ रुपए का उपहार, 4 हजार युवाओं को बांटेंगे स्मार्टफोन-टैबलेट

punjabkesari.in Friday, Mar 01, 2024 - 08:07 AM (IST)

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार यानी 3 मार्च को गोरखपुर में माध्यमिक शिक्षा की मजबूती के लिए करीब 25 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उपहार देंगे। वह 26 माध्यमिक विद्यालयों में प्रोजेक्ट अलंकार के कार्यों तथा 141 माध्यमिक विद्यालयों में प्रीमियम स्मार्ट क्लास रूम का शिलान्यास करेंगे। शिलान्यास के ये कार्य राजकीय जुबली इंटर कॉलेज में रविवार पूर्वाह्न प्रस्तावित स्माटर्फोन व टैबलेट वितरण समारोह के मंच से होंगे। इस समारोह में 3 हजार छात्र-छात्राओं को स्माटर्फोन तथा डेढ़ हजार को टैबलेट वितरित किया जाएगा। सीएम योगी कुछ विद्यार्थियों को अपने हाथों से स्माटर्फोन व टैबलेट प्रदान करेंगे।

PunjabKesari

4 हजार युवाओं को बांटेंगे स्मार्टफोन-टैबलेट
मिली जानकारी के मुताबिक, योगी की मौजूदगी में अभी 28 जनवरी को गोरखपुर विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में एक हजार युवाओं को स्माटर्फोन वितरित किया गया था। राज्य सरकार की इस योजना के अंतर्गत गोरखपुर में योजना के प्रारम्भ वर्ष 2021-22 से अब तक करीब अस्सी हजार छात्र/ छात्राओं को स्माटर्फोन वितरित किए जा चुके हैं। कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी, प्रोजेक्ट अलंकार के अंतर्गत 21 राजकीय विद्यालयों में 12 करोड़ 5 लाख 52 हजार रुपये तथा 5 अशासकीय सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों 5 करोड़ 29 लाख 20 हजार रुपये से (कुल 26 विद्यालयों में 17 करोड़ 34 लाख 72 हजार रुपये) होने वाले जीर्णोद्धार कार्यों व अवस्थापना सुविधाओं का शिलान्यास करेंगे। प्रोजेक्ट अलंकार के अंतर्गत प्राप्त होने वाले शासकीय अनुदान से इन विद्यालयों में अलग अलग स्वीकृति के अनुसार मल्टीपर्पज हाल, अतिरिक्त क्लासरूम, लैब, लाइब्रेरी, टॉयलेट, पेयजल आदि से संबंधित कार्य कराए जाएंगे।

PunjabKesari

हाईटेक तरीके से पढ़ाई के लिए कुल 330 प्रीमियम स्मार्ट क्लास का भी होगा शिलान्यास
इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों गोरखपुर के 141 माध्यमिक विद्यालयों में हाईटेक तरीके से पढ़ाई के लिए कुल 330 प्रीमियम स्मार्ट क्लास का शिलान्यास भी होगा। प्रति क्लास 2 लाख 29 हजार 510 रुपये की दर से इस पर कुल 7 करोड़ 57 लाख अड़तीस हजार 300 रुपये की लागत आएगी। गोरखपुर शहर विधानसभा क्षेत्र के 22, गोरखपुर ग्रामीण क्षेत्र के 12, बांसगांव क्षेत्र के 14, कैम्पियरगंज क्षेत्र के 20, चौरीचौरा क्षेत्र के 14, चिल्लूपार क्षेत्र के 20, खजनी क्षेत्र के 16, पिपराइच के 10 तथा सहजनवा के 13 माध्यमिक विद्यालयों में कुल मिलाकर 330 स्मार्ट क्लास बनाए जाएंगे। प्रीमियम क्लास रूम में कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक के विद्यार्थियों के लिए सभी विषयों के एनसीईआरटी अथवा स्टेट सेलेबस को प्रैक्टिकल उदाहरणों से ऑडियो-विजुअल तरीके से समझाया जाएगा। प्रीमियम क्लास रूम में पाठ्यक्रम को स्मार्ट टीवी, प्रोजेक्टर या फ्लैट डिजिटल पैनल डिस्प्ले के माध्यम से पढ़ाया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static