‘स्मार्ट जिला स्मार्ट गांव योजना’ के तहत UP का ये जिला 5जी नेटवर्क से हुआ लैस

punjabkesari.in Sunday, Feb 18, 2018 - 02:26 PM (IST)

गाजीपुरः यूपी के गाजीपुर का एक छोटा गांव ‘स्मार्ट जिला स्मार्ट गांव योजना’ के तहत 5जी नेटवर्क सेवा से लैस हुआ है। बता दें कि जिले के सदर कोतवाली इलाके के महराजगंज गांव में 5जी सेवा पायलेट प्रोजेक्ट योजना के तहत टेस्ट के लिए शुरू की गई है। वहीं इस योजना की शुरुआत संचार एवं रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा और डॉ. सामंत ने की।
PunjabKesari
इस अवसर पर राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि अमेरिका से लौटे डॉ. सामंत ने देश में कुछ करने की इच्छा जताई। उन्होंने जब इस योजना के बारे में बताया तो हमें खुद विश्वास नहीं हुआ कि दुनिया के विकसित देश इस प्रयोग में है। डॉ. ने खर्च में 5जी सेवा देश में देने की बात कही। मैंने तय किया कि पायलेट प्रोजेक्ट योजना के तहत इस कार्य को शुरू करें। भारत सरकार ने 5जी के लिए समिति बनाई है, उस समिति के अध्यक्ष ने डॉ. सामंत के कार्यों को देखते हुए कहा है कि दिल्ली मुंबई में यह सेवा बाद में शुरू होगी, पहले हिंदुस्तान के गांव में आएगी।
PunjabKesari
इस दौरान राज्यमंत्री ने ये भी बताया कि इसके माध्यम से गांव में तकनीकी शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार 2018 में बढ़ जाएगी। इंटरनेशनल टेलीकॉम यूनियन 5जी के स्टैण्डर्ड क्या होगें अभी तय नहीं किया है। दुनिया के विकसित देश 2019 में लांच करने की बात कर रही है। उन्होंने कहा कि 2जी और 3 जी जब आया था तब भारत टेलीकॉम के क्षेत्र में पिछड़ गया था, लेकिन अब हम कह सकते हैं कि 5जी के मामले में भारत सबसे पीछे नहीं सबसे आगे होगा। आज का दिन जब भी देश में इतिहास लिखा जाएगा तो सबसे महत्वपूर्ण तिथि 18 फरवरी को याद किया जाएगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static