लखनऊ में CDS और तीनों सेनाध्यक्षों की बैठक... सुरक्षा, हथियार खरीद को लेकर चर्चा, कल रक्षामंत्री राजनाथ भी करेंगे संबोधित

punjabkesari.in Wednesday, Sep 04, 2024 - 12:53 PM (IST)

CDS and Army Chiefs Meeting: प्रदेश की राजधानी में सीडीएस अनिल चौहान व तीनों सेना प्रमुखों की बैठक हुई है। मध्य कमान मुख्यालय में सुबह 9.15 बजे शुरू हुई यह बैठक 12 बजे तक चली। इसका शुभारंभ सीडीएस अनिल चौहान ने किया। गुरुवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी इस बैठक को संबोधित करेंगे। 
PunjabKesari
बता दें कि इस बैठक में आपसी समन्वय, सुरक्षा, हथियार खरीद और वित्तीय योजनाओं के साथ नॉर्थ ईस्ट में जारी गतिविधियों के बारे बातचीत होगी इसके साथ ही पड़ोसी देश बांग्लादेश के बदले हालात सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा हाोनी है। इसके अलावा पूरी दुनिया इन दिनों भू-राजनीतिक, भू-आर्थिक और तकनीकी संक्रमण के दौर से गुजर रही है। भारत में इसका कितना असर पड़ सकता है? इस पर चर्चा होगी। 

PunjabKesari
CDS के साथ तीनों सेना के प्रमुख


सेना और रक्षा मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी मौजूद 
इस अहम मीटिंग में वायुसेना, नौसेना और थल सेना के अध्यक्षों के साथ उनके शीर्ष अधिकारी भी मौजूद हैं। बैठक का लक्ष्य सशस्त्र बलों के बीच आपसी तालमेल बढ़ाना है। रक्षा मंत्रालय, रक्षा लेखा महानियंत्रक और सेना मुख्यालय के सीनियर अधिकारी भी बैठक में शामिल हैं।

PunjabKesari
तीनों सेनाओं के प्रमुख: थल सेनाध्यक्ष, लेफ़्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, नौसेना अध्यक्ष, दिनेश कुमार त्रिपाठी और वायु सेनाध्यक्ष एयर चीफ मार्शल-वीआर चौधरी।

इसलिए की गई बैठक
इस बैठक का मुख्य उद्देश्य है कि तीनों सेनाओं में आपसी तालमेल बढ़ाना और विश्व व्यापी तकनीकी संक्रमण व चुनौतियों से सामना के लिए तैयार करना है। सशस्त्र बलों में क्षमता विकास करने पर भी जोर दिया जा रहा है। सम्मेलन सेवा मुख्यालय और रक्षा वित्त से जुड़े लोगों में समझ बढ़ाने और एक-दूसरे की चिंताओं और प्रक्रियाओं के बारे में समझ विकसित करने का भी प्रयास है। बेहतर तालमेल, समन्वय, समझ से देश के लिए बेहतर क्षमताएं विकसित होंगी। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Imran

Related News

static