Prayagraj: 16 घंटे 30 मिनट में 107 मरीजों के मोतियाबंद का आपरेशन कर रचा कीर्तिमान, डॉ एसपी सिंह ने किया विश्व रिकार्ड का दावा

punjabkesari.in Monday, Mar 07, 2022 - 03:17 PM (IST)

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश में संगम नगरी प्रयागराज स्थित मनोहरदास नेत्र चिकित्सालय के निदेशक डॉ. एस पी सिंह ने फेको पद्धति से 16 घंटे 30 मिनट में 107 लोगों की आंख में मोतियाबिंद का आपरेशन कर विश्व रिकार्ड बनाने का दावा किया है।

     PunjabKesari
डॉ सिंह ने सोमवार को बताया कि उन्होंने पिछली 25 फरवरी को चिकित्सालय में अपनी टीम के साथ 107 लोगों के मोतियाबिंद का सफल आपरेशन किया। इससे पहले वर्ष 2016 में उन्होंने एक दिन में 56 लोगों का इसी पद्धति से आपरेशन किया था। अपने नए कीर्तिमान से वर्ष 2016 में किए आपरेशन का रिकार्ड को तोड़ा है। उन्होंने दावा किया कि अक्टूबर 2011 में पूर्वी लद्दाख में ब्रिगेडियर डॉक्टर जेकेएस परिहार ने एक दिन में 34 फेकोइमल्सिफिकेशन सर्जरी का विश्व रिकार्ड बनाया था। डॉ. सिंह मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य भी हैं। उन्होंने दावा किया कि यह विश्व रिकार्ड है। सर्जरी सुबह छह बजे से शुरू हुई थी और रात 10.30 बजे तक निरंतर आपरेशन करते रहे। सभी लोगों के आपरेशन नि:शुल्क किए गए। उन्होंने कहा कि वे पूर्व राष्ट्रपति स्व. एपीजे अब्दुल कलाम से प्रेरित हैं जिनका कहना था कि सपने देखने वालों के महान सपने हमेशा सच होते हैं।       

डॉ. सिंह ने बताया कि विश्व रिकॉर्ड इसलिए हो सकता है क्योंकि इसके पहले 2016 में भी एक दिन में 52 लोगों की फेकोइमल्सिफिकेशन सर्जरी की थी। उन्होंने कहा कि वह डॉक्टरों की युवा पीढ़ी को समाज कल्याण के लिए प्रेरित करना चाहते हैं। फतेहपुर के मूल निवासी डा सिंह ने बताया कि वह वर्ष 1990 से नेत्र संबंधित बीमारियों का ऑपरेशन कर रहे हैं। अब तक एक लाख से ज्यादा मरीजों का सफल ऑपरेशन करने में सफल रहे हैं। सिंह को वर्ष 2005 में प्रदेश सरकार ने यूपी का बेस्ट आई सर्जन चुना था। इसके लिए उन्हें सम्मानित भी किया गया था। वर्ष 2018 में एक साल में 5220 मोतियाबिंद का ऑपरेशन करने के लिए प्रदेश सरकार ने अमूल्य निधि अवार्ड से सम्मानित किया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static