आजमगढ़ में कागज पर चलते मिले 219 मदरसे, SIT की जांच में हुआ खुलासा, शासन को सौंपी रिपोर्ट

punjabkesari.in Tuesday, Dec 20, 2022 - 02:05 PM (IST)

आजमगढ़ः उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में फर्जी मदरसों का बड़ा खुलासा हुआ है। जिसमें पता चला है कि, जिले में 219 मदरसे केवल कागजों में चलते मिले है, जबकि, इन मदरसों को लगातार सरकार की तरफ से मदद मिल रही है। इनमें से 39 तो ऐसे थे, जिनको आधुनिकीकरण के नाम पर सरकारी भुगतान हुआ। यह खुलासा विशेष जांच दल ( SIT ) ने अपनी जांच में किया है। जिसकी रिपोर्ट शासन को सौंप दी गई है।

बता दें कि विशेष जांच दल ने फर्जी मदरसों की जांच कर एक बड़ा खुलासा किया है। इस जांच में एसआईटी को 219 मदरसे केवल कागजों में ही चलते मिले हैं। जिसकी रिपोर्ट शासन को सौंप दी गई है। इस जांच रिपोर्ट में ऐसे मदरसों के प्रबंधकों व प्रधानाचार्यों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की संस्तुति की गई है। तत्कालीन जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के साथ तत्कालीन रजिस्ट्रार को भी दोषी ठहराया गया है। अब इस मामले में शासन अपना फैसला देगा।  

CM ने SIT से जांच कराने के दिए थे निर्देश
वर्ष 2009-10 में आजमगढ़ व मिर्जापुर में बिना भौतिक सत्यापन के कई मदरसों को मान्यता व अनुदान देने का मामला सामने आया था। 2017 में इसकी शिकायत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से की गई। मुख्यमंत्री ने इसकी जांच एसआईटी से कराने के निर्देश दिए। एसआईटी ने अल्पसंख्यक विभाग के कई अधिकारियों और कर्मचारियों की भूमिका संदिग्ध बताई गई है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static