खुदाई में मिले 160 साल पुराने  279 सिक्‍के, प्रशासन ने कब्जे में लेकर पुरातत्व विभाग को सौंपा

punjabkesari.in Sunday, Mar 12, 2023 - 03:47 PM (IST)

जालौन: उत्तर प्रदेश में जालौन जिले के कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में मकान निर्माण के दौरान खुदाई के समय 160 साल से अधिक पुराने 279 सिक्कों और चांदी के गहनों से भरा धातु का एक बर्तन मिला है, जिसे प्रशासन ने कब्जे में लेकर पुरातत्व विभाग को सौंप दिया है। एक प्रशासनिक अधिकारी ने यह जानकारी दी है। प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार, कोतवाली जालौन की व्यास पुरा गांव में मकान निर्माण के लिए शनिवार को खुदाई करते वक्त 279 प्राचीन सिक्के मिले, जिसे प्रशासन ने अपने कब्जे में लेकर पुरातत्व विभाग को सौंप दिया है।

उरई के उप जिला अधिकारी राजेश सिंह ने बताया कि कोतवाली जालौन के गांव व्यास पुरा निवासी कमलेश कुशवाहा को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक आवास आवंटित हुआ, जिसके निर्माण के लिए शनिवार को नींव की खुदाई चल रही थी। उन्होंने बताया कि अचानक एक मजदूर की खुदाई करने वाली गैंती एक धातु के बर्तन से टकरा गई और जब उसे निकाला गया तो उसमें 279 चांदी के सिक्कों के अलावा चांदी के गहने भी मिले।

सिंह ने बताया कि सिक्कों में सन् 1862 अंकित है, जिससे प्रतीत होता है ये सिक्के 161 साल पुराने हैं। सूचना पाकर पुलिस निर्माण स्थल पर पहुंची, जहां पर सिक्कों को देखकर पुलिस ने उप जिलाधिकारी (एसडीएम) को सूचना दी। सिंह ने मौके पर पहुंचकर सिक्‍कों को अपने कब्जे में ले लिया और उसे तत्काल पुरातत्व विभाग के अधिकारियों को बुलाकर सौंप दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static