रामपुर में 16 अक्टूबर से शुरू होगा 29वां ‘हुनर हाट', धर्मेंद्र प्रधान करेंगे उद्घाटन

punjabkesari.in Sunday, Oct 10, 2021 - 01:08 PM (IST)

रामपुर नयी दिल्ली: केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि उत्तर प्रदेश के रामपुर में आयोजित होने वाले 29वें ‘हुनर हाट' का उद्घाटन 16 अक्टूबर को केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान करेंगे। नकवी ने रविवार यहां बताया कि रामपुर में 29वें ‘हुनर हाट' का आयोजन होगा जिसका उद्घाटन 16 अक्टूबर को र्मेंद्र प्रधान करेंगे। यह 25 अक्टूबर तक चलेगा।

स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्पादनों की प्रदर्शनी
उनहोंने कहा  इस अवसर पर केंद्रीय संसदीय कार्य एवं संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। इस ‘हुनर हाट' में 30 से ज्यादा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के दस्तकार, शिल्पकार, कारीगर अपने स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्पादनों की प्रदर्शनी एवं बिक्री के लिए आएंगे। रामपुर के ‘हुनर हाट' में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, दिल्ली, नागालैंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, बिहार, आँध्र प्रदेश, झारखण्ड, गोवा, पंजाब, लद्दाख, कर्नाटक, गुजरात, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, केरल एवं अन्य क्षेत्रों से हुनर के उस्ताद कारीगर अपने साथ लकड़ी, ब्रास, बांस, शीशे, कपडे, कागज़, मिटटी आदि के शानदार उत्पाद लेकर आयेंगे। श्री नकवी ने कहा,‘‘आजादी के अमृत महोत्सव' के अंतर्गत देश भर में आयोजित होने वाले इन ‘हुनर हाटों' में ‘विश्वकर्मा वाटिका' प्रमुख आकर्षण का केंद्र होगी, जिसमें भारत के विभिन्न क्षेत्रों के शिल्पकारों, कारीगरों, दस्तकारों द्वारा किस तरह से पुश्तैनी-परंपरागत विभिन्न चीजों को बनाया जाता है, उसका जीवंत प्रदर्शन होगा, जो कि वर्तमान पीढ़ी के लिए ज्ञानवर्धन एवं उत्साह पैदा करने वाला होगा।''

कबाड़ से कमाल को प्रोत्साहित करना
उन्होंने कहा कि इसी प्रकार, ‘कबाड़ से कमाल' को प्रोत्साहित करते हुए फेंक दिए जाने वाले लोहे, रबर, प्लास्टिक, कपडे, शीशे, पीतल, ताम्बा, सेरेमिक, लकड़ी आदि से निर्मित सामग्री, लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेगी।  नकवी ने कहा कि देश के हर कोने के पारम्परिक विशिष्ट व्यंजनों का सेक्शन ‘बावर्चीखाना', लोगों को एक ही स्थान पर भारत के सभी प्रकार के पकवानों का लुत्फ़ देगा। उन्होंने ने कहा कि रामपुर में आयोजित होने वाले ‘हुनर हाट' में प्रतिदिन सांयकाल प्रसिद्द कलाकार जैसे पंकज उधास, कैलाश खेर, अन्नू कपूर, सुदेश भोंसले, कुमार सानू, रूप कुमार राठौर, सोनाली राठौर, अल्ताफ राजा, निजामी बंधू, विवेक मिश्रा, नीलम चौहान, रेखा राज, प्रेम भाटिया, भूपेंद्र सिंह भुप्पी, नूरन सिस्टर्स जैसे जाने-माने कलाकार शानदार गीत-संगीत-ग़ज़ल पेश करेंगें।

वोकल फॉर लोकल के अभियान को मजबूती
उन्होंने कहा कि ‘हुनर हाट', प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ‘स्वदेशी-स्वावलंबन' और ‘वोकल फॉर लोकल' के अभियान को मजबूती देने के साथ-साथ स्वदेशी दस्तकारों, शिल्पकारों को रोजगार देने और उनके शानदार हस्तनिर्मित उत्पादों को बाजार मुहैया कराने का एक ‘प्रामाणिक प्लेटफॉर्म' साबित हुआ है। श्री नकवी ने कहा कि पिछले लगभग सात वर्षों में 'हुनर हाट' के माध्यम से पाँच लाख 50 हजार से ज्यादा दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों और उनसे जुड़े लोगों को रोजगार और रोजगार के अवसर मुहैया कराए गए हैं।
  
हुनर हाट के जरिए लाखों दस्तकारों, शिल्पकारों को रोजगार
आजादी के अमृत महोत्सव' के तहत आयोजित होने वाले 75वें ‘हुनर हाट' के जरिए लाखों दस्तकारों, शिल्पकारों को रोजगार और रोजगार के मौकों से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। जहां-जहां ‘हुनर हाट' का आयोजन किया जायेगा उस क्षेत्र के स्वतंत्रता सेनानियों की शौर्य गाथा को भी ‘हुनर हाट' में कलात्मक रूप से प्रदर्शित किया जायेगा। श्री नकवी ने बताया कि 29 अक्टूबर से 7 नवम्बर को देहरादून; 12 नवम्बर से 21 नवम्बर के बीच लखनऊ; 26 नवम्बर से 5 दिसंबर तक हैदराबाद; 10 दिसंबर से 19 दिसंबर तक सूरत एवं 22 दिसंबर 2021 से 2 जनवरी 2022 तक नई दिल्ली में ‘हुनर हाट' का आयोजन होगा। इसके अलावा ‘हुनर हाट' का आयोजन मैसुरु, गुवाहाटी, पुणे, अहमदाबाद, भोपाल, पटना, पुडुचेरी, मुंबई, जम्मू, चेन्नई, चंडीगढ़, आगरा, प्रयागराज, गोवा, जयपुर, बेंगलुरु, कोटा, सिक्किम, श्रीनगर, लेह, शिलांग, रांची, अगरतला एवं अन्य स्थानों पर भी आयोजित किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static