3 लोगों को मार चुकी मादा तेंदुआ की तलाश कर रहा था वन विभाग, मिला 3 महीने का शावक

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2019 - 12:31 PM (IST)

बहराइच: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के ककरहा रेंज में बीते एक महीने में एक बालिका समेत 3 लोगों को मार चुकी मादा तेंदुआ की तलाश की जा रही है। उसके 3 महीने के एक शावक को पकड़ने में वन विभाग को कामयाबी मिली है। तेंदुआ और उसके दूसरे शावक की तलाश की जा रही है।

PunjabKesariजिला वन अधिकारी (डीएफओ) जीपी सिंह ने बताया कि इस मादा तेंदुआ का कतर्नियाघाट संरक्षित वन क्षेत्र के ककरहा रेंज अंतर्गत गिरगिट्टी, मटियापुरवा, गूढ़ निबियागौढ़ी और मझरा गांवों में आतंक है। वन विभाग उसे पकड़ने के लिए सभी गांवों के पास पिंजड़ा लगाने के साथ ही बीते शनिवार से जयमाला और चंपाकली हथिनियों की मदद से कॉबिंग चला रहा है। उन्होंने बताया कि वन विभाग ने लातूपुरवा गांव के पास गन्ने के एक खेत से बाहर निकले तेंदुआ के शावक को घेरकर पकड़ लिया। इस दौरान ग्रामीण इकट्ठा हो गए। जिनका शोर सुनकर मादा तेंदुआ अपने एक और शावक को लेकर गन्ने के दूसरे घने खेत में चली गई।

PunjabKesariसिंह ने बताया कि मादा तेंदुआ और उसके शावक को पकड़ने के लिए एक दूसरी टीम भी बुलाई गई है। वहीं, वन क्षेत्राधिकारी मोहम्मद इरफान ने बताया कि पकड़े गए शावक को रेंज कार्यालय में रखा गया है। उन्होंने इसका अंदेशा जताया कि एक शावक के खोने पर मादा तेंदुआ और खूंखार हो सकती है। ऐसे में उसे तुरंत पकड़ने की हर संभव कोशिश की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static