Lok Sabha Elections: UP की 8 लोकसभा सीटों पर दोपहर 1 तक 36.96 प्रतिशत मतदान, शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग

punjabkesari.in Friday, Apr 19, 2024 - 02:24 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर शुक्रवार दोपहर एक बजे तक औसतन 36.96 प्रतिशत मतदान संपन्न हो चुका था। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा ने बताया कि सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया था। सुबह से दोपहर 11 बजे तक मतदान में तेजी देखी गई, लेकिन भीषण गर्मी के कारण दोपहर 12 बजे के बाद मतदान में मामूली गिरावट दर्ज की जा रही है। मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा।
PunjabKesari
उन्होंने बताया कि निर्धारित समय के बाद भी कतार में लगे मतदाताओं को वोट डालने का अधिकार दिया जायेगा। दोपहर एक बजे तक बिजनौर में 36.08 फीसदी मतदान हो चुका था जबकि कैराना में 37.92 प्रतिशत, मुरादाबाद में 35.25 प्रतिशत, मुजफ्फरनगर में 34.51 प्रतिशत,नगीना में 38.28 प्रतिशत, पीलीभीत में 38.51 प्रतिशत,रामपुर में 32.86 प्रतिशत और सहारनपुर में 42.32 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। सभी स्थानों पर कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण मतदान जारी है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। इन निर्वाचन क्षेत्रों में 73 पुरुष और सात महिलाओं सहित कुल 80 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें भाग्य का फैसला एक करोड़ 43 लाख मतदाता करेंगें जिनमें 76.23 लाख पुरुष और 67.14 लाख महिला मतदाता शामिल है।
PunjabKesari
उन्होंने बताया कि सात हजार 693 मतदान केंद्रों में 14 हजार 845 पोलिंग बूथ पर मतदान के सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं। गर्मी से बचाव के लिए मतदान केंद्रों पर पीने के पानी और छांव की व्यवस्था की गयी है। बुजुर्ग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर्स का इंतजाम किया गया है। इस बीच पीलीभीत से मिली रिपोटर् के अनुसार पहले चरण के मतदान के बीच कई स्थानों पर मतदाताओं ने अपनी समस्यायों को लेकर मतदान का बहिष्कार किया। जिला प्रशासन के अधिकारी मतदाताओं को समझाने का प्रयास कर रहे हैं। मुजफ्फरनगर के टन्ढेगा गांव में सड़क न बनने से नाराज मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार किया। मुजफ्फरनगर में ही सपा कार्यकर्ताओं ने बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगा कर इसकी शिकायत राज्य निर्वाचन अधिकारी से की है। उन्होंने कहा कि कुटबा कुटबी गांव में वोटरों को अपने मताधिकार का प्रयोग किये बिना जोर जबरदस्ती से वापस किया जा रहा है, इसलिये वहां पैरा मिलिट्री फोर्स भेजने की जरूरत है।
PunjabKesari
उधर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी ने मुरादाबाद में विलसोनिया कॉलेज के एक बूथ में जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इससे पहले उन्होने राम मंदिर पहुंच कर अपने आराध्य का आशीर्वाद ग्रहण किया। मुजफ्फरनगर विधानसभा क्षेत्र के ब्राह्मण कॉलेज के बूथ पर योगी सरकार के मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने परिवार संग जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static