सोनभद्र में वन विभाग ने हटाया कब्जा: वनभूमि पर अवैध कब्जा मामले में 59 आदिवासी महिलाओं समेत 60 गिरफ्तार

punjabkesari.in Tuesday, Jul 26, 2022 - 11:37 PM (IST)

सोनभद्र: उत्तर प्रदेश में सोनभद्र जिले के दुद्धी कोतवाली क्षेत्र में कादल गांव के पास तीन पहाड़ियों पर पिछले कुछ दिनों से वनक्षेत्र में अवैध रूप से कब्जा जमाए अतिक्रमणकारियों के खिलाफ चलाए गए अभियान में पुलिस, वन विभाग व राजस्व विभाग की टीम ने कब्जा मुक्त कराते हुए 59 महिलाओं समेत 60 लोगों को गिरफ्तार कर लिया।      
PunjabKesari
पुलिस के अनुसार कादल गांव के झुमरिया नाला के आसपास तीन पहाड़ियों पर करीब पखवाड़े भर से कुछ लोग अवैध रुप से 32 बीघा वन विभाग की जमीन पर कब्जा जमाये हुए थे। शिकायत मिलने पर चेतावनी दी गई थी लेकिन ये लोग नहीं हटे। इसके लिए मंगलवार को राजस्व, पुलिस एवं वन महकमे के करीब दो घंटे तक चले संयुक्त अभियान के बाद इन्हें हटा दिया गया। लगभग दो किमी पैदल चलकर मौके पर पहुंचे अभियान दल ने जंगल में चारों तरफ लगे लाल झंडे को उतारने के साथ ही वहां निर्मित डेढ़ दर्जन से अधिक छोटी बड़ी झोपड़ियों को हटा दिया।       

अभियान दल ने मौके पर मिली 59 आदिवासी महिलाओं सहित 60 लोगों को जंगल को क्षति पहुंचा कर अवैध कब्जा करने के आरोप में हिरासत में ले लिया। पुलिस जिला मुख्यालय पर इस मामले में विधिक कारर्वाई कर रही है। पुलिस ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से दुद्धी क्षेत्र के कादल गांव के समीप जंगल में लगे सैकड़ों पेड़ काटकर अखिल भारतीय वन-जन श्रमजीवी यूनियन का आई काडर् धारण किये लोगों ने दो दर्जन से अधिक झोपड़ी बनाने के साथ तीन पहाड़ियों के चारों ओर लाल झंडे लगाकर कब्जा जमा लिया था।      

स्थानीय प्रशासन को इसकी भनक सोमवार को होने के बाद उपजिलाधिकारी शैलेन्द्र मिश्रा ने आपात बैठक कर वन भूमि खाली कराने की रणनीति बना कर मंगलवार को यह अभियान शुरु कर दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static