योगी सरकार में MSME मंत्री राकेश सचान के नाम 72 प्लॉट, विपक्ष बोला- ये योगी जी के लाडले मंत्री...

punjabkesari.in Friday, Feb 17, 2023 - 06:47 PM (IST)

फतेहपुर: यूपी के एमएसएमई मंत्री राकेश सचान 72 प्लॉट अपने नाम अलॉट करवाने के मामले को लेकर सुर्खियों में आ गए हैं। मंत्री राकेश सचान पर गंभीर आरोप लगे हैं। आरोप है कि यहां अभिनव सेवा संस्थान राकेश सचान के नाम पर उद्योग विभाग के मिनी औद्योगिक आस्थान चकहता में 32 और मिनी औद्योगिक आस्थान सुधवापुर में 40 प्लॉट अलॉट किए गए।
PunjabKesari
लघु उद्योग भारती, फतेहपुर के अध्यक्ष सत्येंद्र सिंह ने कानपुर में निदेशक उद्योग को इसकी लिखित शिकायत भेजी है। बताया जा रहा है कि सभी आवंटन 2012-13 में आवंटनों के एवज में चुकाई जाने वाली हुए। इन न्यूनतम 10 प्रतिशत सिक्यॉरिटी मनी भी अब तक जमा नहीं करवाई गई है। न ही प्लॉटों में कोई इंडस्ट्रियल यूनिट लगाई गई। फतेहपुर में उद्योग विभाग के जीएम अंजनीश प्रताप सिंह के अनुसार, आवंटन की रकम जमा नहीं है। रिकवरी की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। बताया जा रहा है कि इन्वेस्टर्स समिट के दौरान रिव उद्योग लगाने के लिए प्रदेश के सभी केंद्र जिलों में इंडस्ट्रियल प्लॉट तलाशे जा रहे थे। इस दौरान ही इसकी जानकारी हुई।
PunjabKesari
इस सफाई देते हुए मंत्री ने कहा कि वर्ष 2012 में मेरी दो संस्थाओं को प्लॉट आवंटित हुए थे, लेकिन विकसित नहीं हो पाए। मैं इस विभाग का मंत्री हूं। तय किया है कि प्लॉटों का आवंटन कैंसल करवा दिया जाए। आवंटन के समय यहां कोई सुविधा "नहीं थी। अब भी खेत ही हैं। जल्द ही प्लॉट दूसरे इंडस्ट्रियलिस्ट को अलॉट कर यहां सड़क, बिजली, पानी की सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

PunjabKesari
क्या है पूरा मामला?
लघु उद्योग भारती, फतेहपुर के अध्यक्ष सत्येंद्र सिंह ने आयुक्त और निदेशक उद्योग को भेजे पत्र में आरोप लगाया है कि फतेहपुर में आठ इंडस्ट्रियल एरिया है। चकहता लघु उद्योग भारती, फतेहपुर के मिनी औद्योगिक क्षेत्र में कुल 36 निदेशक उद्योग को इसकी लिखित गए हैं। सभी 32 प्लॉट (नंबर से 17 और 22 से 36) एक ही व्यक्ति राकेश सचान के नाम हैं। जिसका न्यूनतम 10 प्रतिशत सिक्यॉरिटी मनी औद्योगिक आस्थान सुधवापुर के 45 भी अब तक जमा नहीं करवाई गई है। प्लॉटों में 40 आवंटित है। सभी 40 न ही प्लॉटों में कोई इंडस्ट्रियल यूनिट प्लॉट (नंबर 1 से 40) एक ही व्यक्ति लगाई गई। फतेहपुर में उद्योग विभाग के राकेश सचान के नाम हैं। जिसका जीएम अंजनीश प्रताप सिंह के अनुसार, पता अज्ञात है। इन प्लॉटों में स्थापित उद्योग या प्रयोजन का नाम प्रशिक्षण एवं समाज सेवा संस्थान बताया गया है। बताया जाता है कि इन प्लॉटों पर कभी मौरंग डप की गई तो कभी अस्थायी गौशाला बनाई गई।

 

समाजवादी पार्टी ने साधा निशाना 
इस पर समाजवादी पार्टी ने निशाना साधा है। सपा ने ट्वीट कर लिखा कि यूपी BJP शासित योगी सरकार में योगी जी के लाडले मंत्री राकेश सचान का एक और कारनामा सामने आया है। भ्रष्टाचार का ये बड़ा मामला है ,मंत्री सचान ने फतेहपुर में खुद और अपनी संस्था के नाम एक लाइन से 72 प्लॉट्स आवंटित करवाए हैं ,ये सभी प्लॉट मुख्य मार्ग और इंडस्ट्रियल जोन में है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static