वाराणसी के शिवालयों में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, लाखों ने किया जलाभिषेक

punjabkesari.in Monday, Jul 30, 2018 - 03:23 PM (IST)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश की प्रचीन धार्मिक नगरी वाराणसी के विश्व प्रसिद्ध श्री काशी विश्वनाथ मंदिर समेत तमाम शिवालयों में पवित्र सावन माह के पहले सोमवार को बाबा का जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। कड़ी सुरक्षा के बीच देश-विदेश से आए लाखों कांवड़िए तड़के करीब 4 बजे ही यहां के शिवालयों में बाबा भोले का दर्शन-पूजन कर रहे हैं। हजारों शिवभक्त पहले सोमवार के ब्रह्म मुहूर्त के दौरान श्री काशी विश्वनाथ मंदिर स्थित शिव लिंग पर जलाभिषेक करने लिए अपनी बारी के इंतजार में रविवार को ही कतारों खड़े हो गए थे।
PunjabKesari
अपनी मनोकामना लिए तड़के करीब साढ़े 4 बजे कुछ समय के लिए हुई जोरदार बारिश के बावजूद शिवभक्त टिके रहे और अपनी बारी पर जलाभिषेक किया। रुक-रुक कर हो रही बारिश के बीच पुरुषों के साथ महिला शिवभक्त भी कांवड़ लिए कतारों में खड़े दिखे। बहुत से शिवभक्तों के हाथ-पांव कांप रहे थे, लेकिन उनके उत्साह में कोई कमी न थी। देवों के देव महादेव की नगरी में ‘बोलो बंम, बंम-बंम बोलो और हर-हर महादेव’ के जयकारे लगाते हुए शिवभक्त बाबा दरबार की ओर बढ़ रहे थे तथा गर्भगृह पहुंचकर बाबा का जलाभिषेक कर रहे थे।
PunjabKesari
काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) परिसर स्थित श्री काशी विश्वनाथ मंदिर और कैंथी के मार्कडेय महादेव मंदिर समेत कई शिवालयों में भक्तों की लंबी कतारें तड़के से पहले ही लगनी शुरु हो गई थीं। श्रद्धालुओं की सबसे अधिक भीड़ प्रचीन श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के आसपास जुटी हुई है। दशाश्वमेध घाट और गोदौलिया के बीच नजर चारों तरफ कांवड़िए-ही-कांवड़िए नजर आ रहे हैं। दशाश्वमेध घाट पर गंगा नदी में स्नान और कांवड़ की पूजा के बाद भक्त पवित्र जल लेकर मंदिर की ओर पैदल प्रस्थान कर रहे हैं।
PunjabKesari
मंदिर के आसपास का पूरा इलाका गेरुआ रंग में रंगा हुआ नजर आ रहा है। हिंदी एवं भोजपुरी भाषाओं में भगवान शिव की अराधना वाले गीत की धूम मची है। भक्त गीतों की धून पर नृत्य कर रहे हैं। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आनंद कुलकर्णी ने बताया कि पहले सोमवार को स्नान एवं पूजा के दौरान अभी तक कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है। उन्होंने बताया कि अपनी बारी के इंतजार में खड़े कांवड़िए सुचारू पूर्वक विधिविधान के साथ बाबा का जलाभिषेक कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static