इस दिन के लिए तरस रहे थे, CAA लागू होते ही Pakistani Hindu शरणार्थियों की आंखों से छलके आंसू....देखें वीडियो

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2024 - 06:49 PM (IST)

Lucknow: ये होली से पहले की होली है.... ये रंग और गुलाल खुशी में उड़ाए जा रहे है.... क्योंकि इनके वो सपने पूरे हो गए हैं.... जो वर्षों पहले इन्होंने देखी थी.... कई बार आंधियां आई और तस्वीरें धुंधली सी लगने लगी.... लेकिन अब आखिरकार इतने सालों के बाद अब इनकी जीत हुई है....।

दरअसल देशभर में CAA कानून लागू होने के बाद दिल्ली में शरणार्थी खुशियां मना रहे हैं... बता दें कि मजनू का टीला, यमुना नदी के किनारे करीब 150 शरणार्थी परिवार रहते हैं.... ये सभी लोग साल 2011 से यहां पर रह रहे हैं... दरअसल ये सभी पाकिस्तान के नागरिक हैं... जो कि टूरिस्ट वीजा पर भारत आए, लेकिन वापस नहीं लौटे....साल 2019 में जब नागरिक संशोधन एक्ट संसद में पास हुआ तभी से ये लोग इस कानून के लागू होने के इंतजार में थे… अब जब कानून लागू होने की खबर मिली तो यहां के लोगों ने जमकर होली खेली एक दूसरे को गुलाल लगाने के साथ जमकर डांस किया और खुशियां मनाईं.....।

देश में CAA के लागू होने से दिल्ली में रह रहे पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थियों में ना केवल नई उम्मीद जगी है बल्कि उन्होंने राहत की भी सांस ली है… उन्होंने कहा कि वे बहुत खुश हैं कि उन्हें ‘आखिरकार भारतीय नागरिक’ कहा जाएगा…वहीं एक और पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थी ने कहा कि आज जैसे हमारे कंधों से बहुत बड़ा बोझ उतर गया है... इस अधिनियम के लागू होने से यहां रहने वाले लगभग 500 पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थी परिवारों को नागरिकता मिल जाएगी...।

बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र ने 31 दिसंबर, 2014 से पहले भारत आए पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के गैर-मुस्लिम प्रवासियों को नागरिकता देने के लिए सीएए-2019 को लागू करने का ऐलान कर दिया है... सीएए नियमों के अधिसूचित होने के साथ, मोदी सरकार अब उक्त देशों से प्रताड़ित गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय राष्ट्रीयता प्रदान करना शुरू कर देगी... इनमें हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई शामिल हैं... इतना ही नहीं पाकिस्तानी और अफगानिस्तान से आकर दिल्ली में रहने वाले सिख और हिंदू शरणार्थियों में खुशी की लहर है...  क्योंकि इस दिन का इंतजार वो सदियों से कर रहे थे....।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static