बिल ठीक कराने समेत बिजली से जुड़ी सभी सेवाएं होंगी ऑनलाइन, नहीं लगाने होंगे दफ्तरों के चक्कर

7/22/2021 7:03:17 PM

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बृहस्पतिवार को विभागीय समीक्षा बैठक में कहा कि विद्युत उपभोक्ताओं को सभी सेवाएं ऑनलाइन मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बिजली से जुड़ी लगभग सभी सेवाएं अगले महीने से ऑनलाइन हो जाएंगी। इससे उपभोक्ताओं को मीटर बदलवाने और बिल ठीक कराने समेत विभिन्न कार्यों के लिए बिजली दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को विद्युत उपकेंद्र का चक्कर न लगाना पड़े, इसके लिए ऊर्जा विभाग के ऐप और पोर्टल पर अगले माह से मीटर बदलने, बिल सही कराने, लोड परिवर्तन, नाम व पते में सुधार, नाम परिवर्तन, श्रेणी परिवर्तन और कनेक्शन को स्थाई रूप से कटवाने के आवेदन भी स्वीकार किये जायेंगे। इससे उपभोक्ताओं को काफी सहूलियत होगी। ऊर्जा मंत्री ने उपभोक्ताओं को गलत बिल मिलने की शिकायतों को गंभीरता से लेने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि नए कनेक्शनों में भी गलत बिल आने की शिकायतें किसी भी स्थिति में स्वीकार्य नहीं हैं। बिलिंग में गड़बड़ी पर संबंधित अधिकारियों की जवाबदेही तय की जाए। शर्मा ने कहा कि इस बार गर्मियों में 25 हजार मेगावाट से ज्यादा की मांग की आपूर्ति की जा रही है। अगले साल यह मांग बढ़कर 28 हजार मेगावॉट तक पहुंचने का अनुमान है। ऐसे में यह आवश्यक है कि पारेषण नेटवर्क के साथ ही वितरण नेटवर्क भी उसी अनुरूप बेहतर हो। उपकेंद्रों, फीडरों व ट्रांसफार्मरों की लोड बैलेंसिंग ठीक रहे इसके लिए कार्य योजना बनाकर काम किया जाए, जिससे गर्मियों में दिक्कत न हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

static