झूठे वादे से अच्छा प्रवासी मजदूरों के लिए हो आर्थिक पैकेज की घोषणा: लल्लू

punjabkesari.in Tuesday, Jul 14, 2020 - 11:10 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि झूठे वादे करने में माहिर योगी सरकार को प्रवासी मजदूरों के लिये आर्थिक पैकेज की घोषणा अविलंब करनी चाहिये।

अजय कुमार लल्लू ने सोमवार को कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सवा करोड़ रोजगार देने का दावा झूठा है। योगी सरकार प्रदेश के बेरोजगारों और प्रवासी मजदूरों के साथ धोखाधड़ी करने का काम कर रही है जबकि जमीनी स्तर पर हालात इतने खराब हैं कि मजदूर आत्महत्या करने को मजबूर हैं। उन्होंने बांदा का हवाला देते हुए कहा कि पिछले एक महीने में अकेले बांदा में 15 से अधिक मामलों में आपदा काल के दौरान जो प्रवासी मजदूर लौटे थे उन्होंने खुदकुशी की है। बीते दिन झांसी में भी एक मजदूर ने आर्थिक तंगी के वजह से आत्महत्या कर लिया।

लल्लू ने कहा कि डिफेन्स एक्सपो और इन्वेस्टर मीट में जो खरबों के करार हुए थे, उससे कितनो को रोजगार मिला, सरकार को जवाब देना चाहिए। दोनों आयोजनों में सरकार ने करोड़ो रुपये पानी की तरह बहाए थे। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि पूरे प्रदेश में मजदूर तंग हालात में है। कोई रोजगार नहीं है। ना ही तो कोई कारगर योजना जमीन पर काम कर रही है। हालात इतने बदतर हो गए हैं कि मजदूर आत्महत्या को मजबूर हैं लेकिन मजदूर विरोधी सरकार उनकी बात तक सुनने को तैयार नहीं है। मजदूर आस लगाए बैठे कि सरकार स्किल मैपिंग करके उनको योग्यता के हिसाब से रोजगार देगी लेकिन अब तो उनके घरों में खाने के लाले पड़े हुए हैं।

उन्होंने कहा कि बुनकरी-दस्तकारों का बुरा हाल है। व्यापार बंद है। काँच उद्योग, पीतल उद्योग, फर्नीचर उद्योग, चमड़े का उद्योग, होजरी उद्योग, डेयरी, मिट्टी बर्तन उद्योग, फिशरी, अन्य घरेलू और लघु उद्योग सभी को तेज झटका लगा है। सरकार लगातार इनकी अनदेखी कर रही है। उन्होंने सरकार से तत्काल प्रवासी मजदूरों के लिए आर्थिक पैकेज देने की घोषणा करने को कहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static