झांसी: अप्रैल में ही शुरू हुआ भीषण गर्मी का प्रकोप

punjabkesari.in Friday, Apr 05, 2019 - 06:43 PM (IST)

 

झांसीः उत्तर प्रदेश के झांसी में अप्रैल माह की शुरूआत में ही भीषण गर्मी का प्रकोप शुरू हो गया है, शुक्रवार को दिन में पारा 40 के पार हो गया। प्रदेश के सूखाग्रस्त क्षेत्र में शामिल बुंदेलखंड में यूं तो अप्रैल माह में मौसम गरमाने लगता है और मध्य अप्रैल के बाद दिन का तापमान काफी तेजी से ऊपर जाता है लेकिन इस बार माह के शुरू होते ही अचानक दो दिन में पारा बहुत तेजी से ऊपर गया है। जिले में आज तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहा कल भी पारा इतना ही था। इस भीषण गर्मी में अभी से लोगों को दिन में लू के थपेड़े झेलने पड़ रहे हैं। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में जबरदस्त गर्मी से निजाद मिलने की संभावना से इंकार किया है।

मात्र दो ही दिन में तापमान में आये उछाल को देखते हुए प्रशासन ने लोगों के लिए शुक्रवार को चेतावनी जारी की जिसमें दिन में 12 से चार बजे के बीच घर में ही रहने और बेहद जरूरी होने पर ही बाहर निकलने की सलाह दी गयी है। इसके अलावा बच्चों और बुजुर्गों को विशेष रूप से सावधानी रखने और शरीर में पानी की मात्रा सही बनाये रखने के लिए तरल आहार में बढावा करने की जानकारी भी दी गयी है। हीट वेव से बचने के लिए प्रशासन की ओर से लोगों को बाहर निकलने से पहले शरीर को पूरी तरह से ढकने और तापमान के पूर्वानुमान की जानकारी लेने की बात कही गयी है साथ ही आपात स्थिति से निपटने को प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण लेने की सलाह भी जारी की गयी है।

यहां चौथे चरण में चुनाव से पहले नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के साथ राजनीतिक पारा चढने लगा है और उसका असर बुंदेलखंड के मौसम पर भी दिखायी देने लगा है। जिस तेजी से इस क्षेत्र में राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ रही हैं उससे तेज यहां तापमान ऊपर जा रहा है। भीषण गर्मी में राजनीतिक दलों के बड़े बडे चेहरों का क्षेत्र मे आकर प्रचार करना भी एक बहुत बड़ी चुनौती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static