पनीर बेच रहे या जहर? बुलंदशहर में चार कुंतल नकली पनीर बरामद, 11 नमूने भेजे प्रयोगशाला

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2024 - 04:59 PM (IST)

बुलन्दशहर: उत्तर प्रदेश के बुलन्दशहर जिले में फूड सेफ्टी विभाग की टीम ने दो डेरियों पर छापा मार कर चार कुंतल मिलावटी पनीर बरामद किया है। जिलाधिकारी सीपी सिंह ने बताया कि गुरुवार सुबह सहायक खाद्य सुरक्षा आयुक्त विनीत कुमार के नेतृत्व में विभाग की टीम ने अरनिया क्षेत्र के ग्राम डाबर के जंगल में संचालित एलके डेयरी एवं आरके डेयरी पर छापा मार कर वहां बनाए जा रहे चार कुंतल नकली पनीर के अलावा नकली पनीर बनाने में प्रयोग होने वाली सामग्री में हाइड्रोजन पराक्साइड मेलामाइन बरामद की। टीम ने भारी मात्रा में अन्य केमिकल भी जब्त करते हुए 11 नमूने भी सील कर प्रयोगशाला भेजे हैं। उन्होंने बताया कि डेयरी के मालिक फिरोज एवं आर डेरी के मालिक इमामुद्दीन के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कर इन्हे जेल भेजा जा रहा है। 

ऐसे पहचाने पनीर असली है यां नकली
पनीर का एक टुकड़ा आप हाथ में मसलकर देखें अगर यह टूटकर बिखरने लगे तो समझ लीजिए कि यह मिलावटी है, क्योंकि इसमें मौजूद 'स्किम्ड मिल्ड पाउडर' ज्यादा दबाव सह नहीं पाता है। नकली पनीर ज्यादा टाइट होता है। उसका टैक्सचर रबड़ की तरह होता है। आप आयोडीन टिंचर की मदद से भी पनीर के असली या नकली होने की पहचान कर सकते हैं। 

इसके लिए सबसे पहले गर्म पानी में पनीर को उबाले उसमें सोयाबीन का पाउडर या आटा मिला दें। आटा मिलते ही पनीर का कलर चेंज हो जाएगा। नकली पनीर का कलर ही चेंज हो सकता है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static