श्रीराम की नगरी अयोध्या विश्व के सर्वोच्च पर्यटन के द्दष्टिकोण से अत्यन्त महत्वपूर्ण है: तिवारी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 16, 2021 - 09:03 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0 नीलकण्ठ तिवारी ने कहा कि अयोध्या पर्यटन के द्दष्टिकोण से अत्यन्त महत्वपूर्ण है। राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता के तहत अयोध्या को विश्व के सर्वोच्च पर्यटन एवं धार्मिक स्थल के रूप में विकास किया जा रहा है, जिससे वहां आने वाले पर्यटकों व श्रृद्धालुओं को विश्वस्तरीय सुविधा प्राप्त हो सके।

तिवारी की अध्यक्षता में आज यहां अयोध्या के पर्यटन विकास के संबंध में बैठक आहूत की गई। इस मौके उन्होंने कहा कि प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या पर्यटन के द्दष्टिकोण से अत्यन्त महत्वपूर्ण है। प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता मे अयोध्या का विश्व के सर्वोच्च पर्यटन एवं धार्मिक स्थल के रूप मे सर्वांगीण विकास किया जा रहा है, जिससे वहाँ आने वाले पर्यटकों व श्रृद्धालुओं को विश्वस्तरीय सुविधा प्राप्त हो सके।उन्होंने अयोध्या के प्रमुख धार्मिक स्थलों (मठ, मन्दिर, धर्मशाला आदि) पर मूलभूत पर्यटक सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने एवं फसाड लाइटिंग के कार्ययोजना की समीक्षा की। उन्होंने मन्दिरों तक आने-जाने वाले रास्ते को सुविधाजनक बनाने तथा हर कार्य गुणवत्तापूर्वक कराये जाने के निर्देश दिए।      
डॉ. तिवारी ने बैठक में यह सुझाव दिया गया कि अयोध्या परिक्षेत्र में आने वाले सभी मन्दिरों की सूची तैयार कर इसके समेकित विकास में उन्हें जोड़ लिया जाए तथा सभी मन्दिरों का डाक्यूमेण्टेशन भी कर लिया जाए, जिससे प्रत्येक मन्दिर का आध्यात्मिक एवं पौराणिक महत्व का विवरण भी सम्मिलित किया जा सके। राज्यमंत्री ने अयोध्या में प्रमुख पौराणिक कुण्डों (भरत कुण्ड, सूर्यकुण्ड, हनुमान कुण्ड, स्वर्णखनि कुण्ड, सीताकुण्ड, अग्नि कुण्ड, खुर्ज कुण्ड, गणेश कुण्ड, दशरथ कुण्ड) के सौन्दर्यीकरण एवं पर्यटन विकास कार्यों की अब तक की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static