बकरा शाला का सराहनीय कार्य: मुंहमांगे दामों पर खरीद कर 500 बकरों की बचाई जान

punjabkesari.in Sunday, Jun 16, 2024 - 06:52 PM (IST)

बागपत (विवेक कौशिक): ईद उल अजहा के मौके पर कुर्बानी के लिए आए बकरों की चर्चा तो चारों तरफ है। वहीं, बागपत में एक संस्था ने पिछले कुछ वर्षो से एक अनूठी ही मुहिम छेड़ी हुई है, जो ईद उल अजहा पर कुर्बानी के लिए बिकने आए बकरों को मुंह मांगे दाम देकर खरीद लेते है। इसके बाद उन सभी बकरों को अमिनगर सराय कस्बे में स्थित उत्तर भारत की एकमात्र "बकरा शाला" छोड़ दिया जाता है।

दरअसल, 8 साल पहले कुर्बानी के लिए बिकने वाले बकरों की जान बचाने के उद्देश्य से 'बकरा शाला' स्थापित की गई थी। पिछले वर्ष जीव दया संस्थान ने करीब 300 बकरों को ऊंचे दामों पर खरीद कर उनका जीवन बचाया था। इस बार कुर्बानी के लिए आए 500 से भी ज्यादा बकरो को खरीद कर बकरा शाला मे भेजा गया। बकरा शाला में अब देश के अन्य राज्यों से भी बकरे पहुंचाए जाते हैं।

आपको बता दें कि इस बकरा शाला में बकरों के लिए खाने और पीने का तो माकूल इंतजाम है ही, लेकिन साथ बकरों की नियमित स्वास्थ्य जांच के लिए बकायदा पशु चिकित्सकों को भी तैनात किया गया है।  इस वक्त बकरा शाला में करीब 900 बकरे अपना जीवन जी रहे हैं। जीव दया संस्थान की ये अनोखी बकरा शाला पूरे देश में चर्चा का विषय बनी हुई है।

ये भी पढ़ें.....
- इटावा में अलग-अलग इलाकों में युवक और युवती ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, मचा हड़कंप

उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के 2 थाना क्षेत्रों में अलग-अलग घटनाओं में एक युवक और एक युवती ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। थाना इकदिल के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) भीमसेन पौनिया ने बताया कि इकदिल कस्बे के मुहल्ला हरीनगर में शनिवार की रात ज्योति देवी (30) ने घर के अंदर छत से रस्सी बांधकर फांसी लगा ली। सुबह होने पर जब घर के लोग जागे तो फंदे पर लटकी हुई ज्योति को देख पुलिस को इस बारे में सूचित किया। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शव को उतारा तथा पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। पुलिस ज्योति के आत्महत्या करने के कारण का पता लगाने की कोशिश कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News

static