BJP विधायक की गाड़ी से आयोग पहुंचे ''भोले बाबा'', सत्संग में 121 श्रद्धालुओं की हुई थी मौत

punjabkesari.in Thursday, Oct 10, 2024 - 02:10 PM (IST)

हाथरस कांड: यूपी के हाथरस जिले में सत्संग के मची भगदड़ के दौरान 121 की जान चली गई थी। इसी मामले में आज नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा लखनऊ में न्यायिक आयोग में पेश हुए। उन्होंने न्यायिक आयोग के सवालों का जवाब दिया।

बाबा जिस गाड़ी से पेश होने आये उस गाड़ी में बीजेपी का झंडा लगा है और विधायक लिखा हुआ है। इस गाड़ी में विधानसभा का पास भी चस्पा है। भोलेबाबा सफेद कलर की फॉर्च्यूनर UP32NA8788 गाड़ी से पहुंचे हैं। गाड़ी के मालिक विधायक बाबूराम पासवान बताए जा रहे हैं। गाड़ी दारुलशफा विधायक निवास के 17A पर रजिस्टर्ड है। बाबा के आने से पहले पुलिस ने पूरा जनपद बाजार बंद करा दिया। हालांकि बाजार बंद करने को लेकर व्यापारियों में नाराजगी देखी गई।

आप को बता दें कि जिले में इस साल दो जुलाई को नारायण साकार हरि ‘भोले बाबा' समागम के दौरान हुई भगदड़ 121 लोगों की मौत हो गई थी इस मामले में अदालत में 3200 पन्नों का आरोपपत्र दाखिल किया। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आरोपपत्र में 11 लोगों को मुल्जिम बनाया है जिनमें कार्यक्रम की अनुमति हासिल करने वाले लोग भी शामिल हैं। बचाव पक्ष के वकील ए.पी. सिंह ने बताया कि पुलिस ने 3200 पन्नों का आरोप पत्र न्यायालय में पेश कर दिया। हालांकि इस घटना में पुलिस ने  सूरजपाल उर्फ भोले बाबा का नाम चार्जशीट में दाखिल नहीं की है।

सिंह ने बताया कि मामले की अलग से न्यायिक जांच भी हो रही है। हाथरस जिले के सिकंदराराऊ क्षेत्र के फुलराई गांव में दो जुलाई को सूरजपाल उर्फ भोले बाबा उर्फ नारायण साकार हरि के समागम के दौरान हुई भगदड़ में कुल 121 लोगों की मौत हो गई थी जिनमें ज्यादातर महिलाएं थीं। पुलिस समेत सरकारी एजेंसियों ने कार्यक्रम में कुप्रबंधन के लिए आयोजकों को दोषी ठहराया है। प्रशासन ने कहा था कि आयोजकों ने कार्यक्रम में 80 हजार लोगों की भीड़ जमा होने की बात कही थी लेकिन वहां ढाई लाख लोग इकट्ठा हो गई। हालांकि ‘स्वयंभू' बाबा के वकील ने दावा किया था कि ‘कुछ अज्ञात लोगों' द्वारा ‘जहरीला स्प्रे' छिड़कने के कारण भगदड़ मची थी। जो लोगों की मौत की वजह बनी।

हालांकि बाबा नारायण साकार हरि के वकील जेपी सिंह ने कहा कि हमें उत्तर प्रदेश सरकार और न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है कि हमें न्याय मिलेगा। उन्होंने मृतकों को आर्थिक मदद देने के लिए और और उत्तर प्रदेश मुख्य विपक्षी दल के नेता अखिलेश यादव को धन्यवाद दिया है। उन्होंने घटना को एक साजिश करार दिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Imran

Related News

static