बागपत में अवैध खनन पर बड़ी कार्रवाई: SDM-CO ने की छापेमारी, 10 पोकलेन मशीन  व बालू से भरे 50 डंफर  सीज

punjabkesari.in Wednesday, Jun 07, 2023 - 01:03 AM (IST)

बागपत: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बागपत (Baghpat) जिलाधिकारी (DM) जितेंद्र प्रताप सिंह (Jitendra Pratap Singh) के निर्देशन में सुभानपुर के खनन पट्टे पर बड़ी कार्यवाही की गई है। खेकड़ तहसील खेकडा जिला बागपत के गाटा संख्या 397, 398 ,399 व 400 कुल रकबा 1.39000 हेक्टेयर में से 20000 घनमीटर उपखनिज साधारण बालू की निकासी हेतु अंजनिसुत इन्फास्ट्रक्चर प्रा० लि निo 16/17 प्रथम तल सेक्टर 41 नोएडा को तीन माह की अवधि (अर्थात 30.06.2023 तक) के लिए 20000 घन मीटर का खनन पट्टा आवंटित हुआ था जिसमें उन्होंने मानक से अधिक खनन किया है। जिस पर मंगलवार को डीएम के निर्देशन पर राजस्व विभाग व पुलिस विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर 50  डम्फर व 10 पोकलेन मशीन, दो ट्रैक्टर पकड़े  है जिन पर कार्यवाही की जा रही है।
PunjabKesari
डीएम के सख्त निर्देश है कि जनपद में कोई भी अवैध रूप से खनन नहीं कर सकेगा। जिसको टेंडर के माध्यम से खनन पट्टे भी आवंटित हुए हैं, वह  खनन अनुज्ञा पत्र धारक द्वारा सभी नियम / शर्तों का अनुपालन करना होगा। जो पट्टे धारक नियम शर्तों का उल्लंघन करेंगे ऐसे पट्टे धारको को चिन्हित करते हुए उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
PunjabKesari
इस मौके पर एसडीम ज्योति शर्मा, पुलिस क्षेत्राधिकारी प्रीता सिंह ने मोके पर पोह्ची थी  और डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह के निर्देशन में हुई इस कार्रवाई से बालू खनन माफियाओं की कमर टूट गई है। जो किसान लंबे समय से खनन माफियाओं के खिलाफ शिकायत दर्ज कर रहे थे लेकिन कोई भी कार्रवाई नहीं हो पा रही थी जिसको देखते हुए डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह ने टीम गठित करते हुए सुभानपुर में चल रहे रेत खनन पर बड़ी कार्रवाई की है। जिससे यमुना नदी जीवित हो सकेगी और किसानों को भी इसका बड़ा फायदा मिलेगा।
PunjabKesari
खेकड़ा  एस.डी.एम. ज्योति शर्मा ने बताया कि फ़ोन  द्वारा सूचना मिली की यहाँ पर अवैध  खनन  हो रहा है। लगभग  50 डंफर चल रहे है 10 पॉर्क लेना मशीन उस सूचना के आधार पर डीएम के निर्देशानुसार हम यहाँ जांच करने आये। मौके पर 50 डंफर बालू से भरे हुए 10 पोकलेन मशीन  व ट्रैक्टर हमने जप्त किये हैं। ये जो एरिया है इसमें 4 गाटो पर 1.4 हेक्टेयर का पट्टा अंजनी प्राइवेट लिमिटेड को 20 हजार घनमीटर के लिए करीब  20 लाख घन मीटर का अवैध खनन किया गया है। एकजेक्ट डेटा पैमाईश के बाद ही बता पाएंगे। 12 से 13 हेक्टेयर में उसने खनन किया है उस पर वैधानिक कार्रवाही माइनिंग ऑफिसर द्वारा की जाएगी। 50 डंफर मैके पर खड़े है और 10 पोकलेन मशीन है जो पुलिस व माइनिंग ऑफिसर की सुपुर्दगी में देंगे। अंजनी प्राइवेट लिमिटेड के ऑनर के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static