लोकसभा चुनाव के पहले सीएम योगी का बड़ा फैसला, कन्नौज मेडिकल कॉलेज नाम बदला

punjabkesari.in Friday, Mar 01, 2024 - 06:19 PM (IST)

कन्नौज: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा फैसला लिया है। दरअसल, सीएम योगी ने कन्नौज राजकीय मेडिकल कॉलेज का नाम बदल कर डॉ.भीमराव रामजी अंबेडकर राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय कर दिया है। आप को बता दें कि गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, कन्नौज की स्थापना 2006 में सपा सरकार द्वारा की गई थी। लेकिन कक्षाएं 2012 में ही शुरू हुईं जब अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के सीएम बने और मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) द्वारा संस्थान को 100 एमबीबीएस सीटों के लिए मान्यता प्राप्त हो गई।

उत्तर प्रदेश में राजनीतिक समीकरण बदला यूपी में बसपा की सरकार बनी। मायावती ने इस मेडिकल कॉलेज का नाम बदल कर डॉ.भीमराव रामजी अंबेडकर राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय कर दिया। जब 2012 में फिर अखिलेश की सरकार बनी तो उन्होंने इस मेडिकल कॉलेज का नाम  कन्नौज राजकीय मेडिकल कॉलेज कर दिया था।  वर्ष 2017 में सूबे में सत्ता में भाजपा की सरकार बनी। नाम तो नहीं बदला गया, लेकिन सपा शासन में बदले गए नाम पर सियासत खूब हुई। वर्ष 2022 में दोबारा सत्ता पर भाजपा काबिज हुई तो मेडिकल का नाम बदलने की आवाज उठने लगी।

समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण ने बताया कि समाजवादी पार्टी की सरकार के दौरान मेडिकल कॉलेज के नाम से बाबा साहेब का नाम हटाया गया था। तब सपा के कार्यकर्ताओं ने बोर्ड को तोड़ दिया था। सपा ने बाबा साहेब का अपमान किया था। भाजपा की सरकार ने बाबा साहेब के सम्मान में मेडिकल कॉलेज का नाम फिर से उनके ही नाम करने का फैसला किया है। फर्क साफ है। कि बाबा साहब के नाम पर कुछ लोग राजनीति करते हैं जबकि हमारी पार्टी बाबा साहब का सम्मान करती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static