Lok Sabha Election: अमेठी से राहुल गांधी और कन्नौज से अखिलेश यादव लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, पार्टी ने लगाई मुहर

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2024 - 09:29 AM (IST)

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने इसके लिए मुहर लगा दी है। जानकारी के मुताबिक, राहुल गांधी एक मई को इसके लिए नामांकन दाखिल करेंगे। वहीं, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव कन्नौज लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। इसके लिए वह आज यानी गुरुवार को नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

PunjabKesari
राहुल गांधी के अमेठी से चुनाव लड़ने को लेकर केंद्रीय नेतृत्व की तरफ से प्रदेश कांग्रेस को संकेत भी दे दिए गए हैं। बता दें कि राहुल गांधी वर्तमान में केरल की वायनाड से सांसद हैं और वह इस बार भी इस सीट से चुनाव लड़ रहे है। कांग्रेस की तरफ से पहले अमेठी सीट से उम्मीदवार की घोषणा नहीं की गई थी, इसलिए क्यास लगाए जा रहे थे कि पार्टी शायद इस सीट से किसी और प्रत्याशी को मैदान में उतारेंगी। लेकिन अब पार्टी की तरफ से राहुल गांधी के नाम पर मुहर लगा दी गई है। राहुल गांधी एक मई को नामांकन दाखिल करेंगे।

PunjabKesari
अमेठी की सीट कांग्रेस का गढ़ रही है। 1967 में अस्तित्व में आई इस सीट पर पहला चुनाव कांग्रेस ने जीता था। इसके बाद से लेकर अभी तक 13 बार कांग्रेस और दो बार भाजपा इस सीट पर चुनाव जीती है। 1980 में संजय गांधी ने इस सीट पर चुनाव जीता था। उसके बाद 1984, 1989, 1991 में हुए लोकसभा चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने जीत दर्ज की थी। 1999 का चुनाव सोनिया गांधी ने जीता था, इसके बाद 2004, 2009 और 2014 का चुनाव राहुल गांधी ने जीता था। 2019 में भाजपा की स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को 55,120 वोटों से हरा दिया था। इस बार भी राहुल गांधी और स्मृति ईरानी के बीच मुकाबला होगा और देखना होगा कि अमेठी सीट पर किस की जीत होती है। स्मृति ईरानी 29 अप्रैल को भाजपा प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन दाखिल करेंगी।

PunjabKesari
अखिलेश कन्नौज लोकसभा सीट से लड़ेंगे चुनाव
कन्नौज लोकसभा सीट से सपा ने पहले तेज प्रताप सिंह को मैदान में उतारा था, लेकिन अब उनका टिकट काट दिया गया है। इस सीट से अब पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव चुनाव लड़ेंगे। अखिलेश यादव 25 अप्रैल को अपराह्न 12 बजे कन्नौज लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी के रूप में नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static