BUDGET 2023 में गरीबों को दी गई बड़ी राहत, अब एक साल तक मिलता रहेगा फ्री राशन

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 01:50 PM (IST)

लखनऊ: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार को लोकसभा में साल 2023-24 का बजट (Budget) पेश किया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस बजट से सबसे ज्यादा उम्मीदें मिडिल क्लास को है। इसी को लेकर बजट में मध्यम वर्ग, किसानों और गरीबों को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की गई हैं। जिसके चलते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बजट में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) को एक साल के लिए आगे बढ़ाने का ऐलान किया है। इसके तहत अब एक साल तक जरूरतमंद लोगों को फ्री राशन मिलता रहेगा।

PunjabKesari

ये भी पढ़े...Budget 2023-24 Live: आयकर सीमा बढ़ाने की घोषणा, अब 7 लाख के इनकम पर नहीं देना होगा टैक्स...सिगरेट होगा महंगा

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को एक साल के लिए और बढ़ाया
बता दें कि 2020 में कोरोना महामारी के दौरान केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की थी, ताकि किसी को भी भूखा न सोना पड़े।
इस योजना के अंतरगत गरीबों और जरूरतमंदों को 5 किलो मुफ्त राशन देने का नियम बनाया गया था। जिसको सरकार सितंबर, 2022 को बंद करने वाली थी, लेकिन फिर इसे 2023 तक के लिए बढ़ा दिया गया था। वहीं, अब वित्त मंत्री ने बजट 2023-2024 में इस गरीब कल्याण अन्न योजना को एक साल के लिए और बढ़ाने का ऐलान कर दिया है।

PunjabKesari

ये भी पढ़े..
बजट 2023: बजट में महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को क्या मिली सौगात, जानें सस्ते से लेकर मंहगे तक पूरी अपडेट
- बजट को लेकर BJP का बड़ा प्लान, भाजपा शासित राज्यों के CM व प्रदेश अध्यक्ष करेंगे प्रेस कांफ्रेंस


गेहूं और चावल के साथ अब बाजरे का भी होगा वितरण
इस मामले में जानकारी देते हुए जिला पूर्ति अधिकारी नीरज सिंह ने बताया कि बरेली जिले में 7.88 लाख पात्र गृहस्थी और अंत्योदय कार्डधारक हैं। इन सभी कार्ड धारकों को गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत हर महीने 5 किलो अनाज का फ्री में दिया जाता है। जिसमें गेहूं और चावल का वितरण किया जाता था, लेकिन अब इस में बाजरा भी शामिल कर लिया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static